प्रदेश

मतदान कक्ष में किसी भी तरह के सीसीटीवी कैमरे ना लगाई  – कलेक्‍टर श्री यादव 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 5 नवंबर ;अभी तक ;  विधानसभा निर्वाचन 2023 के परिपेक्ष्य में मतदान अधिकारियों एवं कर्मचारियों का द्वितीय प्रशिक्षण कुशाभाउ ठाकरे आटिडोरियम में सम्‍पन्‍न हुआ। प्रशिक्षण के दौरान कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिलीप कुमार यादव ने कहा की मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में व्‍यवस्‍था को देख लें। मतदान केंद्र पर मतदान अधिकारी रेलिंग एवं व्‍हीलचेयर को अच्‍छे से देख ले ताकि 80 प्‍लस मतदाता एवं दिव्‍यांग मतदाता को किसी भी प्रकार परेशानी ना आए।
                                 मतदान बूथ पर मतदान कक्ष का चयन करते समय सुरक्षा का पूरा ध्‍यान रखें। मतदान कक्ष में किसी भी तरह के कैमरे नहीं होने चाहिये, खिडकीयां पूरी तरह से खुल एवं बंद हो रही हो ताकि मतदान के समय परेशानी का सामना ना हो। मतदान कक्ष के अंदर एवं बाहर लाईट चेक कर लें । प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण में आए सभी कर्मचारी डाक मतपत्र एवं फार्म 12 (क) अनिवार्य से भरें। प्रशिक्षण में बताया गया कि विधानसभा निर्वाचन 2023 के दौरान मतदान दलो के लिए नवीन अनुदेश बताये गये। इस अवसर पर मंदसौर विधानसभा के लिये नियुक्‍त मतदान अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। प्रशिक्षण का संचालन मास्‍टर ट्रेनर्स डॉ. जे.के. जैन द्वारा दिया।
                                   द्वितीय प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को संपूर्ण मतदान प्रक्रिया, पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के दायित्व सामग्री, विभिन्न प्रपत्र तैयार करना, Mack Poll एवं डाक मतपत्र से मतदान की प्रक्रिया व अनुपस्थित मतदाता ( AVSC, AVPD, AVES) के मतदान की प्रक्रिया का गहन प्रशिक्षण दिया गया। मतदान अधिकारीगण आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र में व्यवस्थित रूप से जानकारी भरते समय सावधानियों का विशेष ध्यान रखें। निर्वाचन के दौरान किये जाने वाले कार्यो के संबंध में दिशा-निर्देशों का पालन करें।
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा EVM एवं VVPAT पर विस्तृत प्रशिक्षण जानकारी एवं, मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान दल के अधिकारियों को ईवीएम मशीन की प्रक्रिया एवं संचालन के संबंध में बारीकियों से अवगत कराया जा रहा है। प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी एवं अन्य मास्टर ट्रेनर्स ने प्रशिक्षण देते हुए सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया व ईवीएम, वीवीपैट की कार्यप्रणाली समझाई। प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी से EVM का प्रशिक्षण देकर परीक्षा भी ली एवं जिज्ञासाओं का किया समाधान भी किया। प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी एवं अन्य मास्टर ट्रेनर्स ने प्रशिक्षण देते हुए सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया व ईवीएम, वीवीपैट की कार्यप्रणाली समझाई। जिसमें मतदान के लिए वैकल्पिक दस्‍तावेज, मतदाताओं के लिये मतदाता सूचना पर्ची, मतदान दलो के लिए ग्रीन पेपर सील, प्रशिक्षण में बताए बिंदु प्रशिक्षण के दौरान मतदान कर्मियों को दी जाने वाली सामग्री जैसे इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन, वीवीपैट मशीन के बारे में विस्‍तार से अवगत कराया गया। प्रशिक्षण के दौरान डाक मतपत्र तथा इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट की उपयोग की प्रक्रिया भी समझाई गई।

Related Articles

Back to top button