प्रदेश

लाडली बहना योजना चौथी बार मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया  : मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान

अरुण त्रिपाठी

रतलाम अप्रैल ;अभी तक;  मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि लाडली बहना योजना बहनों की जिन्दगी एवं सामाजिक क्षेत्र में एक क्रांति लाने वाली योजना है। यह योजना बनाकर मेरी जिन्दगी सफल हो गई है। मेरा प्रदेश का चौथी बार मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया। मुख्यमंत्री शनिवार को रतलाम में लाडली बहना महासम्मेलन में शामिल हुए। इससे पहले मुख्यमंत्री ने 1374 करोड के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लाडली बहना महासम्मेलन में रतलाम जिले को सौगात देते हुए घोषणा की कि नर्मदा नदी से पानी लाने के लिए बदनावर तहसील तक जो पाईप लाईन डली हैउस पाईप लाईन का विस्तार करते हुए उसे रतलाम तक लाया जाएगा। इस  पाईप लाइनों के द्वारा रतलाम में गर्मी में तालाबों को पानी से भरा जाएगा, नर्मदा के पानी से लोगों की प्यास बुझाई जा सकेगी।

मुख्यमंत्री ने बहनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन सभी बहनों के बैंक खाते खुलवाना भी सुनिश्चित करेगा। लाडली बहना योजना का पैसा लाडली बहन के खाते में ही जाएगाकिसी और के खाते में जाएगा तो कडी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि पंजीयन कराते समय यदि पंजीयन सेन्टर बहनों से पैसा मांगेगे तो उनको जेल भेजने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। जून माह से सभी बहनों के खातों में योजना के तहत 1 हजार रुपए की राशि मिलनी शुरू हो जाएगी। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सरकार की कई योजनाओ पर प्रकाश डाला | उन्होंने कहा कि मैंने समाज में हमेशा बेटा और बेटी में भेदभाव होते देखा हैइसलिए मुख्यमंत्री बनने के बाद लाडली लक्ष्मी योजना बनाई। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना में गरीब बेटियों के हाथ पीले किए जाते हैं। नगरीय निकायों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का सबसे पहला कदम म.प्र. सरकार ने ही उठाया था। पहले एक हजार पुरुषो पर नौ सौ महिलाओं का रेशो थाबाद में वो बढकर एक हजार पुरुषों पर नौ सौ छप्पन महिलाओं का हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने ठान लिया है कि प्रदेश में एक हजार पुरुषों पर एक हजार महिलाओं का रेशो होगातभी मैं चैन की सांस लूंगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि उन्होने जनता की भलाई के लिए जितनी योजनाएं बनाई थीपूर्ववर्ती सरकार ने उन सभी .योजनाओं को बंद कर दिया। उन्होंने कहा कि आगे ऐसा न होइसके लिए सभी मेरे साथ मिलकर चले और एक नया मध्यप्रदेश बनाए। इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंच से  सभी बहनों पर पुष्पों की वर्षा की। कन्या पूजन एवं दीप प्रज्जवलन कर लाडली बहना महासम्मेलन का शुभारभ किया। मुख्यमंत्री का स्वागत तीर-कमान भेंटकर किया गया। लाडली बहनों ने 131 फीट की राखी भेंट की। मुख्यमंत्री ने आमजनों से भेंट कर उनकी समस्याएं सुनी और ज्ञापन लिए। इस अवसर पर उन्होंने जिले की विकास पुस्तिका का विमोचन भी किया। लाडली बहनों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को धन्यवाद पातिया भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर 378स्वसहायता समूह को 378 लाख रुपए के चेक वितरित किए। मुख्यमंत्री भू अधिकार आवासीय योजना के हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। लाडली लक्ष्मियों को सर्टिफिकेट प्रदान किए। इस दौरान थेमा आर्ट कला के कलाकारों ने मुख्यमंत्री को चित्र भेंट किया। 

सम्मलेन को रतलाम-झाबुआ सांसद गुमानसिंह डामोर विधायक चेतन्य काश्यप न. सम्बोधित किया महासम्मेलन में नगरीय विकास एवं आवास तथा जिले के प्रभारी मंत्री ओ.पी.एस. भदौरियाउज्जैन सांसद अनिल फिरोजियाजावरा विधायक डा. राजेन्द्र पाण्डेयग्रामीण विधायक दिलीप मकवानामहापौर प्रहलाद पटेलजिला पंचायत अध्यक्ष लालाबाईनगर निगम अध्यक्ष मनीषा शर्माजिलाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह लूनेरापूर्व मंत्री हिम्मत कोठारीउज्जैन संभागायुक्त संदीप यादवपुलिस महानिरीक्षक संतोष कुमार सिंहडीआईजी रतलाम रेंज मनोज कुमार सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगणबडी संख्या में महिलाएंप्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि तथा प्रशासनिक अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button