प्रदेश

पन्ना टाइगर रिजर्व की हथिनी केन नदी के तेज बहाव में फसी… एसडीआरएफ,होमगार्ड ओर पीटीआर के संयुक्त दल ने किया सफल रेस्क्यू

दीपक शर्मा
पन्ना १२ अगस्त ;अभी तक; पन्ना टाइगर रिसर्व की हथिनी केन नदी के तेज बहाव में फसी तो पन्ना टाइगर रिसर्व में हाहाकार मच गया…नदी के उफान मारते पानी के शैलाब के बीच असहाय दिख रही हथिनी मोहन कली है जो अपनी सूँड को ऊपर उठा कर पानी मे डूबने से बचने का प्रयास कर रही है।यह हथनी पन्ना टाइगर रिसर्व के मडला स्थित हथसार से निकल कर केन नदी में  चौकन रपटा के पास से उतर गयी थी। ओर केन नदी को पार करने की कोसिस कर रही थी लेकिन उसके पैर में बँधी लोहे की मजबूत जंजीर बीच मझधार में पहुचते ही किसी चट्टान में फस गयी।ऐसे में हथनी मजबूर होकर खड़ी हो गयी और डूबने से बचने के लिए अपनी सूंड ऊपर करली। करीब पांच घंटे तक जिंदगी और मौत से जुहजती रही।पन्ना टाइगर रिसर्व को चीरती हुई निकली केन नदी इस समय उफान पर चल रही है।
                       ऐसे में हाथी के डूबने के खतरे को भांपते हुए डिप्टी डायरेक्टर पन्ना टाइगर रिसर्व रिपुदमन सिंह भदौरिया ने पन्ना कलेक्टर हरजिंदर सिंह को घटना से अवगत करवाया और मदद की अपील की ।मामले को गंभीरता से लेते हुए श्री भदौरिया ने पड़ोसी जिल्रे छतरपुर कलेक्टर को भी हाथी के फसे होने की जनकारी दी ओर मदद की गुहार लगाई।जिस पर सूचना मिलते ही पन्ना ओर छतरपुर की एसडीआरएफ टीम ओर पन्ना के होमगार्ड के जवान मौके पर पहुच गए जिन्होंने पीटीआर के बचाव दल के साथ मिलकर हथनी के पैर में बंधी जंजीर को पानी के तेज बहाव के बीच काटने में सफल रहे और हथनी की जान बच गयी।विश्व एलिफेंट डे के मौके पर पन्ना टाइगर रिजर्व की हथनी मोहन कली का सफल रेस्क्यू कर उसकी जान बचाई गयी।जिसकी चर्चा अब वन्य प्राणी प्रेमियों में जमकर हो रही है।
                                          पन्ना टाइगर रिसर्व की  हथनी के रेस्क्यू के लिए एसडीआरएफ होमगार्ड की टीम द्वारा मड़ला थाना अंतर्गत पन्ना टाइगर रिजर्व में केन नदी में फंसी हथिनी मोहन कली का सफल रेस्क्यू किया गया है। जिला कलेक्टर हरजिंदर सिंह की सूचना पर जिला सेनानी होम गार्ड शालिग राम पाण्डेय के मार्गदर्शन में राहत दल बचाव कार्य के लिए रवाना हुआ तथा प्लाटून कमाण्डर सत्यपाल जैन एवं संजय गौर के नेतृत्व में घटना स्थल पर पहुंचकर टीम द्वारा रेस्क्यू कार्य शुरू किया गया। जिला कलेक्टर द्वारा निरंतर कार्य की मॉनिटरिंग की गई और चार घण्टे के अथक परिश्रम से हथिनी मोहनकली का सफल रेस्क्यू हो सका। इस उपलब्धि पर जिला कलेक्टर एवं पन्ना टाइगर रिजर्व के संचालक द्वारा होम गार्ड टीम को बधाई व शुभकामनाएं दी गईं।
इस संबंध में आज रिपुदमन सिंह भदौरिया
डिप्टी डायरेक्टर पन्ना टाइगर रिसर्व ने जानकारी देते हुए बताया कि जानकारी मिली थी कि पन्ना टाइगर रिजर्व की हथिनी नदी में उतर गई है और वह पानी की तेज बहाव में फस गयी है ऐसे में पन्ना टाइगर रिसर्व की टीम द्वारा उसे बाहर निकालने का प्रयास किया गया लेकिन सफल नहीं हुए। इसके बाद हमने पन्ना कलेक्टर हरजिंदर सिंह जी और छतरपुर कलेक्टर को  जानकारी दी तत्पश्चात एसडीआरएफ की टीम ने हथनी के पैर में बंधी चैन को काटकर हथनी का सफल रेस्क्यू किया जिसमें पन्ना टाइगर रिजर्व के दल ने भी सहयोग किया विश्व हाथी दिवस के अवसर पर खुशी की बात है कि उसकी जान हम बचा पाए।
वहीं हरजिंदर सिंह
कलेक्टर पन्ना ने कहा कि पन्ना टाइगर रिजर्व की ओर से ऐसी जानकारी हमें मिली थी कि एक हथनी नदी में फस गई है और पानी के तेज बहाव में उसकी हालात गंभीर है तब हमने तत्काल एसडीआरएफ और होमगार्ड के जवानों का दल वहां भेजा उन्होंने छतरपुर कलेक्टर को भी अवगत कराया था जिस पर सहयोगी दल द्वारा मिलकर नदी के तेज बहाव में फसी हथनी का सफल रेस्क्यू किया हम होमगार्ड के जवान और एसडीआरएफ के दल को बधाई देते हैं कि उन्होंने विषम परिस्थितियों में सफल रेस्क्यू को अंजाम दिया। ओर हथनी की जान बचाई।

Related Articles

Back to top button