विदेश

नेपाल के लुम्बिनी में लॉरेट्स एंड लीडर्स समिट में 9 नोबल पुरस्कार विजेता होंगे सहभागी

नेपाल के लुम्बिनी में इस बार 11-12 मार्च को लॉरेट्स लीडर्स समिट-2024 का आयोजन होने जा रहा है। इस समिट में भारत के कैलाश सत्यार्थी सहित नौ नोबल पुरस्कार विजेता शामिल होंगे।

लुम्बिनी प्रदेश के मुख्यमंत्री डिल्ली बहादुर चौधरी ने बताया कि इस समिट का उद्घाटन राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल करेंगे, जबकि समापन सत्र में प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे।इस समिट की व्यवस्था नेपाल के विदेश मंत्री एनपी साउद के जिम्मे है। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में नोबेल पुरस्कार विजेता भारत के कैलाश सत्यार्थी, ए. सतार वेन मौसा, वी. बुसामावुई, एरी वार्सल, 2011 के विजेताद्वय लेहम बोवी एवं एलेन जॉनसन सर्लीफ, वर्ष 1997 के जे. विलियम्स, 1996 के जे. रामोस ओर्टा और 1993 के नोबल पुरस्कार विजेता एफ. विलियम डि क्लार्क सहभागी होंगे।

समिट के आयोजन के लिए नोबल पुरस्कार विजेता सत्यार्थी पहले ही नेपाल पहुंच चुके हैं। सत्यार्थी इस समय लॉरेट्स एंड लीडर्स समिट के प्रमुख हैं। नेपाल का यह कार्यक्रम उन्हीं के नेतृत्व में आयोजित किया जा रहा है। सत्यार्थी के मुताबिक बच्चों के साथ होने वाले किसी भी प्रकार के विभेद के निर्मूलन के लिए यह सम्मेलन हर वर्ष आयोजित किया जाता है। कुछ वर्ष पहले भारत के राष्ट्रपति भवन में यह कार्यक्रम हुआ था, तब प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति थे। इस बार इस कार्यक्रम के लिए भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी का चयन किया गया है।

Related Articles

Back to top button