प्रदेश

खंडवा में 12 हजार हेक्टेयर में बना खाटू श्याम का विशाल मंदिर

मयंक शर्मा

खंडवा ९ दिसंबर ;अभी तक;  समूचे निमाड़ का पहला खाटू-श्याम मंदिर बनकर तैयार हो चुका है।शुक्रवार एकादशी के दिन भगवान की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम में भक्तों ने दरबार में पहुंचकर  शीश नवाया।शनिवार को दोपहर में भंडारे का आयोजन सम्पन्न हुआ।
शहर के आनंद नगर में आईटीआई कॉलेज के पीछे कर्मवीर सिटी में खाटू श्याम मंदिर 12 हजार हक्टर भूमि पर बना है। कर्मवीर सिटी में 6 दिसंबर से लगातार यहां पर नवनिर्मित खाटू श्याम मंदिर में पूजा अनुष्ठान के साथ प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी तारतम्य में शुक्रवार को एकादशी के अवसर पर सुबह 8 बजे से े विधि विधान से प्राण प्रतिष्ठा मंत्र उपचार विधि से पूर्ण कराया,। इस अवसर पर खिचड़ी प्रसादी का भी वितरण किया गया,।

ृ                                    मंदिर काय्रकर्ता राजेश डोगरें ने बताया कि कर्मवीर नगर में 12 हजार हेक्टेयर के विशाल परिसर में यह मंदिर बनाया गया है। करीब 11 सौ हेक्टेयर में राजस्थान के विशाल गुलाबी पत्थरों से मंदिर का निर्माण किया गया है जबकि भोजनशाला, बैठक और अन्य निर्माण किए गए हैं। उन्होने बताया कि इस मंदिर का भूमिपूजन 26 जून 2022 में किया गया था। इस प्रकार महज डेढ साल में यह विशाल मंदिर बनकर तैयार हो गया है।

गौरतलब है कि खाटू श्याम का विश्वविख्यात मंदिर सीकर के खाटू गांव में है। ऐसी मान्यता है कि खाटू श्याम बाबा अपने भक्तों पर लाखों-करोड़ों रुपए वार देते हैं। इसी वजह से उन्हें लखदातार कहा जाता है। खाटू श्याम को कृष्ण का अवतार कहा गया है।

अनुष्ठान करने वाले पंडितों ने बताया कि पूरे देश में खाटू श्याम बाबा का राजस्थान के बाद खंडवा में ही यह दूसरा मंदिर है जो लाल पत्थर और संगमरमर से बना है। उन्होंने कहा कि यहां रोजाना श्याम प्रेमियों द्वारा समय अनुसार आरती श्रृंगार और भजन कीर्तन का आयोजन होगा। राजस्थान का खाटू श्याम मंदिर देश के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में शुमार हैं। भारत के कोने कोने से लोग यहां आते हैं और भगवान खाटू श्याम की पूजा अर्चना कर अपनी मनोकामनाएं पूरी करने की प्रार्थना करते हैं। बाबा खाटू श्याम का एक मंदिर अब खंडवा में भी बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button