प्रदेश

एक जिला को दो सांसद का प्रतिनिधिात्व तो स्थनीय सांसद पर 4 जिलो का बोझ

मयंक शर्मा

खंडवा एक अप्रैल ;अभी तक; जिले के लास चुनाव के लिये हरसूद विस क्षेत्र में रराजनैतिक सरगर्मी तेज है वहीं लिये की 4 अन्य विस क्षेत्रत्रत्रो  में खंडवा सरट के कांग्रेस उम्मीदवार की घोषण्ण्ण्णा का गेसब्री से इंतजार है।हरसूद के 2 लाख 28294 मतदाता े बैतूल लोस के लिए वोटिंग करेगें।नामांकन से लेकर चुनाव कराने तक की पूरी जिम्मेदारी खंडवा जिला निर्वाचन को ही संपन्न करानी है।

                             निर्चाचन काया्रलय के अनुसार हरसूद में 26 अप्रैल को चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद 13 मई को खंडवा लोकसभा के लिए चुनाव होंगे। हरसूद विधानसभा में नामांकन से लेकर चुनाव कराने तक की पूरी जिम्मेदारी खंडवा जिला निर्वाचन को ही संपन्न करानी है। ऐसे में यह चुनाव एक तरह से जिला निर्वाचन के लिए रिहर्सल की तरह होगा।
                              बैतूल सीट के लिये 28 मार्च से शुरू हुआ नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 4 अप्रैल तक चलेगी।  खंडवा जिले के हरसूद के 2 लाख 28294 मतदाता  बैतूल सांसद चुनने के  लिए वोटिंग करेगें ।हरसूद विधानसभा में मतदान के लिए 257 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 87 मतदान केंद्र क्रिटिकल है। 257 मतदान केंद्रों के लिए 51 रूट बनाए गए हैं। जबकि 28 सेक्टर रहेंगे। मतदान के लिए वाहनों के अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। हरसूद में 228294 मतदाताओं में 85 प्लस के मतदाताओं की संख्या 1204 है। जबकि दिव्यांग मतदाता 1917 है। दिव्यांग और 85 प्लस के ये मतदाता डाक मतपत्रों के माध्यम से अपना वोट डालेंगे। इन मतदातओं से डाक मतपत्रों से मतदान को लेकर सहमति पत्रक भरवा लिए गए हैं।
                       हरसूद विधानसभा में सबसे अधिक पुरुष मतदाता हैं। पुरुष मतदाताओं की संख्या यहां 117326 है।जबकि महिला मतदाता 110964 है। वहीं थर्ड जेंडर चार हैं। इस तरह 2 लाख 28 हजार 294 मतदाता यहां प्रत्याशी के भाग्य का फैसला करेंगे।
                            उधर जिले की 3 विस मांधाता पंधाना व खंडवा  सहित  खरगौन जिले की भीकनगाव  बडवाह तथा देवास जिले के बागली  और बुरहानपुर जिले की नेपानगर तथा बुरहानपुर विस क्षेत्र खडवा लोकसभा सीट में शाामिल हे। यहां से भाजपा ने सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल को पुन मौका दिया जो  कांग्रेस से उम्म्ीदवार की घोशणाा  का अंतजार हध्े। यहां 13 मइे्र को मतदान होगा।

Related Articles

Back to top button