प्रदेश

बरेठी सोलर परियोजना का शिलान्यास, लोगों को मिलेगी सस्ती बिजली :: केन्द्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार 

 रवींद्र व्यास

छतरपुर १० मार्च ;अभी तक; छतरपुर जिले के बरेठी में एनटीपीसी के  630 मेगावाट  के सोलर पावर प्रोजेक्ट का केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र खटीक ने शिलान्यास किया | इस मौके पर डॉ खटीक ने कहा की बरेठी सोलर पावर प्रोजेक्ट के स्थापित होने से लोगों को सस्ती बिजली उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा जिन ग्रामों में भारत की आजादी के बाद बिजली नहीं थी वहां 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बिजली पहुंची और बुंदेलखंड के विकास में बड़ा बदलाव आया है। 

         उन्होंने मोदी सरकार की योजनाओं को बताते हुए कहा कि  सौभाग्य योजनाउजाला योजनाएलईडी योजना से गरीब की बिजली का बिल कम करना,  ये प्रधानमंत्री के ऐसे कार्य हैं जिन्हे  देश कभी  भूल नहीं  सकता।  बुंदेलखंड लगातार उन्नति की ओर अग्रसर हो रहा है। छतरपुर जिले के लिए सौभाग्य की बात है की खजुराहो से दिल्ली के लिए सर्वसुविधा युक्त वंदे भारत ट्रेन निकलेगी। उन्होंने कहा अमृत भारत आदर्श योजना में  हरपालपुर और छतरपुर रेलवे स्टेशन को शामिल किया गया है। छतरपुर स्टेशन परिसर में महाराजा छत्रसाल की प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा। केन्द्र सरकार द्वारा केन बेतवा लिंक परियोजना को मंजूरी दी गई है। जो शीघ्र शुरू होगी। इसके साथ ही छतरपुर मेडिकल कॉलेज का कार्य भी जारी है और जिला आकांक्षी जिले में शामिल है। उन्होंने कहा सभी बाधाओं को दूर करके सोलर पावर प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया गया। आने वाले समय में सोलर एनर्जी का ऊर्जा के क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान को बढ़ाने की दिशा में हमारे छतरपुर जिले के योगदान रहेगा।

3 लाख से अधिक घरों में पहुंचेगी  बिजली

एनटीपीसी के  बरेठी सोलर पावर प्रोजेक्ट से  630 मेगावाट बिजली उत्पादन होगा |  परियोजना के निर्माण में  में 3200 करोड़ रुपये व्यय होंगे |  परियोजना के पूरा होने पर 3 लाख से अधिक घरों को पर्याप्त बिजली मिलेगी। इसे यूएमआरईपीपी मोड-8 के अधीन एमएनआरई नवीकरणीय ऊर्जा पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। सोलर पावर प्रोजेक्ट बनाने के पीछे मुख्य वजह यह बताई जा रही है कि इस परियोजना से  सालाना 12 लाख टन कार्बन डाई ऑक्साइड   उत्सर्जन काम करने में सहायक होगी | 

छतरपुर जिले की  सटई तहसील के  ग्राम बरेठी में कांग्रेस शासन काल में  एनटीपीसी की थर्मल पावर प्रोजेक्ट की आधार शिला ज्योतरादित्य सिंधिया ने रखी थी | बाद में थर्मल पावर प्रोजेक्ट के कार्य को स्थगित कर दिया गया था | उसके स्थान पर सोलर पावर प्रोजेक्ट की स्वीकृति दी गई | इस  सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला  रविवार को केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र खटीक ने रखी  । इस अवसर पर वर्चुअली रूप से केंद्रीय विद्युत नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह भी शामिल हुए।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक राजेश शुक्लाराजनगर विधायक अरविंद पटेरियाछतरपुर विधायक ललिता यादवएडीएम नमः शिवाय अरजरियाचंद्रभान सिंह गौतम,  क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक एनटीपीसी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button