प्रदेश

तेज हवाओं के चलते लगभग 1.2 मेगावाट की सोलर पैनल के मॉड्यूल हवा से पलटी खा गए

मयंक शर्मा
खंडवा १० अप्रैल ;अभी तक;  मंगलवार देर शाम में अचानक से तेज हवा चली, जिससे वहां जो पार्क करके पैनल रखे हुए थे जिन्हें आज असेंबल किया हुआ था और जिन्हें अंदर ले जाना था, लॉन्च करने के लिए उनमें से लगभग 1.2 मेगावाट के पैनल पलट गए हैं। वहीं, उन्होंने बताया कि जिस तरह से नाव बांध कर जाते समय रखी जाती है और वह पलट जाती है, इसी तरह से रिजर्वायर में रखी यह पैनल पलट गए हैं।
                                        ऊर्जा विकास निगम के अधिकारियों की टीम इस मुद्दे पर निरीक्षण कर रही है और नुकसान का जायजा लेकर जल्द ठीक करने के लिए काम कर रही है। ओंकारेश्वर डैम के बैक वाटर के इंधावड़ी क्षेत्र में एनएचडीसी एवं टाटा कंपनी के द्वारा असेंबल करके रखी जा रही सोलर पैनल में तेज हवाओं के चलते नुकसान हुआ है और लगभग 1.2 मेगावाट की सोलर पैनल के मॉड्यूल हवा से पलटी खा गए हैं। हालांकि, बताया जा रहा है कि यह सभी मॉड्यूल लॉन्चिंग से पहले रिजर्वायर में पार्क करके रखे गए थे, जिसके चलते कोई बड़ा नुकसान तो नहीं हुआ है, लेकिन अब अगले दिन इन सभी पैनल की दोबारा टेस्टिंग के बाद ही नुकसान का सही आकलन मालूम हो पाएगा। सोलर स्पेशलिस्ट अधिकारी गौरव बारी ने बताया कि वहां पर अभी लॉन्चिंग का काम जारी है,। बुधवार से इन पैनलों की एक बार फिर से टेस्टिंग की जाएगी। इसके बाद मालूम चलेगा कितने पैनल वर्किंग में है और कितने पैनल का नुकसान हुआ है।
                                एशिया की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर पावर परियोजना में  जिले में नर्मदा की लहरो में स्थापित की जा रही हैं। मंगलवार देर शाम चली तेज हवाओं से  नुकसान हुआ है।

                             ऊर्जा विकास निगम के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि लॉन्चिंग प्रक्रिया के समय इंधावड़ी साइट के पास तेज़ हवा के तूफ़ान के कारण फ्लोटिंग सोलर प्लांट के एक हिस्से में सोलर मॉड्यूल को मामूली क्षति हुई है।इसे लॉन्चिंग क्षेत्र के पास पार्क किया गया था और आगामी दिनों में लॉन्च किया जाना था। उन्होंने बताया कि साइट टीम इस मुद्दे पर निरीक्षण कर रही है और नुकसान का जायजा लेकर जल्द ठीक करने के लिए काम कर रही है। टीम द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई से शीघ्र रिकवरी का आश्वासन मिला है,जिससे अक्षय ऊर्जा की दिशा में कुशलतापूर्वक निरंतर प्रगति सुनिश्चित की गई है।

Related Articles

Back to top button