प्रदेश

रोटरी क्लब मंदसौर द्वारा फैटी लिवर परीक्षण व परामर्श शिविर आयोजित किया

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर ३० जून ;अभी तक;  रोटरी क्लब मंदसौर द्वारा फैटी लिवर परीक्षण व परामर्श शिविर का डॉ. दिनेश शर्मा के क्लिनिक पर आयोजन किया गया। जिसमें फाइब्रोस्कैन मशीन के द्वारा फैटी लीवर की जांच एवम परामर्श दिया गया। इस जांच की कीमत लगभग 4500 रू. होती है पर इस शिविर में यह जांच मात्र 100 रू. में की गई।
                        इस अवसर पर उपस्थित रोटरी क्लब के असिस्टेंट गवर्नर दिनेश रांका ने कहा कि इस तरह के शिविर को लाभ उन मरीजों को मिलता है जो महंगी जांच करवाने में सक्षम नहीं होते। रोटरी क्लब और डॉ. दिनेश शर्मा ने चिकित्सा सेवा के रूप में सराहनीय कार्य किया है।
                     पूर्व अध्यक्ष राधेश्याम झंवर ने कहा कि रोटरी मानव कल्याण के कार्यों में हमेशा अग्रणी भूमिका निभाती आ रही है।
स्वागत उद्बोधन देते हुए अध्यक्ष संजय गोठी ने बताया कि रोटरी ने इस वर्ष हर क्षेत्र में कार्य किया है। शिक्षा, चिकित्सा, पर्यावरण व देहदान से संबंधित प्रकल्प के माध्यम से जरूरतमंद को मदद पहुंचाने का कार्य किया है।
शिविर के बारे में जानकारी देते डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि फैटी लीवर एक मेडिकल कंडीशन है, जिसमें लिवर में फैट व चर्बी जमा हो जाती है। समय पर इलाज न होने पर गंभीर परिणाम हो सकते है। लिवर फाइब्रोस्कैन एक अल्ट्रासाउंड टेस्ट के समान है, जो लिवर रोग का निदान करने के लिये लीवर की कठोरता को मापता है।
इस शिविर का बड़ी संख्या में मरीजों ने लाभ लिया। अंत में आभार रोटरी क्लब सचिव भूपेन्द्र सोनी ने माना।

Related Articles

Back to top button