प्रदेश

90 किलोमीटर की दूरी वाले दो उपखंड एक एसडीओ के जिम्मे

मोहम्मद सईद
शहडोल, 13  अगस्त ; अभी तक ;  शहडोल का लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (पी एच ई) विभाग मैं चाहे जो करुं मेरी मर्जी की तर्ज पर संचालित हो रहा है। पी एच ई में अब एक एसडीओ को 90 किलोमीटर दूर स्थित दूसरे उपखंड का प्रभार सौंपा गया है। केंद्र की महत्वकांक्षी नल जल योजना के अंतर्गत शहडोल और ब्यौहारी उप खंड में करोड़ों रुपए का कार्य चल रहा है। दोनों उपखंड में लंबी दूरी होने के कारण यह एसडीओ कैसे दोनों उपखंडों में शासकीय कार्य संपादित कर रहे हैं यह जांच का विषय है।
                            लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (पी एच ई) के ब्यौहारी उपखंड में अफजल अमानुल्लाह सहायक यंत्री के पद पर पदस्थ हैं। शहडोल उपखंड के सहायक यंत्री का पद रिक्त होने पर अफजल अमानुल्लाह को उप खंड शहडोल का भी प्रभार दिया गया है। शहडोल से ब्यौहारी की दूरी लगभग 90 किलोमीटर है।
                            सूत्रों के अनुसार पीएचई के कार्यपालन यंत्री एबी निगम जो चंद दिनों बाद रिटायर्ड होने वाले हैं, उन्होंने तिकड़म भिड़ाकर ब्यौहारी एसडीओ को शहडोल में लाकर फिट किया है, ताकि अपने तरीके से सारे कामों को निपटाया जा सके। पी एच ई के विभागीय सूत्र बता रहे हैं, कि दोनों उपखंड में लंबी दूरी होने के कारण एसडीओ अमानुल्लाह किसी भी एक स्थान में पर्याप्त समय नहीं दे पाते जिसके चलते नल जल योजना का कार्य बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है।
विधायक भी जता चुके हैं नाराजगी
उपखण्ड शहडोल के सहायक यंत्री का अतिरिक्त प्रभार अफजल अमानउल्ला को दिए जाने पर जयसिंह नगर क्षेत्र के विधायक जय सिंह मरावी भी पी एच ई के वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिखकर अपनी नाराजगी जाता चुके हैं।
विधायक श्री मरावी ने मुख्य अभियंता को लिखे पत्र में उल्लेख किया है, कि ब्यौहारी से शहडोल की दूरी 90 कि.मी. है। उन्होंने उल्लेख किया है कि विकास यात्रा के दौरान ग्रामीणों द्वारा पेयजल से संबंधित अनेकों शिकायतें की गई तथा यात्रा के दौरान कई योजनाएं भी बंद पाई गई हैं। इससे जाहिर होता है कि प्रभारी सहायक यंत्री द्वारा उपखण्ड शहडोल का
निरीक्षण/भ्रमण नहीं किया जाता।
                             विधायक श्री मरावी ने अपने पत्र में उल्लेख किया है, कि सहायक यंत्री अफजल अमानउल्ला विकास यात्रा के दौरान किसी भी कार्यक्रम में उपस्थित नहीं पाये गये, इस कारण स्थल पर ग्रामीणों की शिकायतों का समाधान नहीं हो पाया तथा मेरे विधानसभा क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों द्वारा बार-बार शिकायत की जाती है, कि शहडोल में सहायक यंत्री न होने के कारण ग्रामीणों की समस्या का समाधान नहीं हो पाता। चूंकि ब्यौहारी से शहडोल की दूरी ज्यादा है, जिसके कारण अफजल अमानउल्ला शहडोल उपखण्ड का कार्य नहीं देख पा रहे हैं एवं चल रहे कार्यों का निरीक्षण भी नहीं कर पा रहे है। ऐसी स्थिति में उनके स्थान पर नजदीक में पदस्थ किसी अन्य सहायक यंत्री को प्रभार दिया जाना अति आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button