विश्व रेडक्रॉस दिवस पर पी.जी. कॉलेज में सेमिनार का आयोजन हुआ, विद्यार्थियों ने जिला चिकित्सालय मन्दसौर में 18 यूनिट रक्तदान किया

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ८  मई ;अभी तक;  राजीव गाँधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मन्दसौर के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत विश्व रेडक्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में दिनांक 08 मई 2023 को यूथ रेडक्रॉस, राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई व रेड रिबन क्लब द्वारा भारतीय रेडक्रास सोसायटी, मन्दसौर के संयुक्त तत्त्वावधान में मानव जीवन में रक्तदान का महत्त्व विषय पर सेमिनार, रक्तदान हेतु जागरूकता रैली व जिला चिकित्सालय मन्दसौर में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया।

       सर्वप्रथम विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर मानव जीवन में रक्तदान का महत्त्व विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी के चेयरमेन माननीय प्रीतेश जी चावला ने कहा कि रेड क्रॉस की स्वास्थ्य एवं दुर्घटना से पीड़ित मानव की सेवा एवं समय पर उसे रक्त की उपलब्धता हो अतः स्थापना हुई और स्थाअना काल से अब तक वह पीड़ित मानव की सेवा कर रही है। कार्यक्रम में  मुख्य वक्ता मनोचिकित्सक, जिला चिकित्सालय, मन्दसौर एवं महाविद्यालय के पूर्वछात्र डॉ. हिमांशु यजुर्वेदी ने रक्तदान का महत्त्व बताते हुए कहा कि रक्तदान करने से कैंसर और हार्ट अटैक  जैसी गम्भीर बीमारियां से मनुष्य बच  जाता है और शरीर के रक्त का शोधन हो जाता है।

कार्यक्रम में रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव श्री पी.सी. वर्मा ने विद्यार्थियों को बताया कि रक्तदान किनको करना चाहिए और किन्हें नहीं करना चाहिए। उन्होंने भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी के स्थापना काल से मानव सेवा के लिए किए जा रहें पुनीत कार्यों का जिक्र किया। भारतीय रेडक्रास सोसायटी के कोषाध्यक्ष  श्री राहुल सोनी ने सम्बोधित किया। महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी द्वय डॉ. रवीन्द्र कुमार सोहोनी ने स्वागत वक्तव्य एवं डॉ. बी.आर. नलवाया ने समागत अतिथियों का आभार प्रदर्शित किया । कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनिल कुमार आर्य ने किया ।

कार्यक्रम में राजेश नामदेव (सांसद प्रतिनिधि व संचालक रेडक्रॉस). डॉ. आशीष खिमेसरा (संचालक रेडक्रॉस), डॉ. आर.के.व्यास. डॉ. आर. सी. डॉड, डॉ.एस.के. तिवारी, डॉ. टी.के. झाला, डॉ. आर.डी. गुप्ता, डॉ. के.आर. सूर्यवंशी, डॉ. गोरा मुवेल समेत महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी श्री पुरुषोत्तम भट्ट, श्री के.एल.सिंघवी, श्री गोवर्धन राठौर एवं महाविद्यालय के एन.एस.एस स्वयंसेवक विद्यार्थी उपस्थित थे।

तत्पश्चात रक्तदान हेतु जागरूकता रैली को श्रीमान प्रीतेश जी चावला एवं रेडक्रॉस सोसायटी के अधिकारियों ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया । रैली आयोजन के पश्चात महाविद्यालय के रासेयो स्वयंसेवक विद्यार्थियों ने डॉ. के.आर. सूर्यवंशी एवं प्रो. अनिल कुमार आर्य के नेतृत्व में जिला चिकित्सालय मन्दसौर में जाकर 18 यूनिट रक्तदान किया ।