प्रदेश

MP में दिवाली के 5 दिन बाद मतदान:सभी 230 सीटों पर एक ही फेज में 17 नवंबर को वोटिंग, 3 दिसंबर को नतीजे

मध्यप्रदेश में दिवाली के 5 दिन बाद मतदान होगा। प्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक ही फेज में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इसके 16 दिन बाद 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

एमपी में चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही प्रदेश में चुनावी आचार संहिता लागू हो गई है। 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा। 30 अक्टूबर तक नामांकन हो सकेंगे। नामांकन की जांच 31 अक्टूबर को होगी। 2 नवंबर नाम वापसी की आखिरी तारीख है।

2018 में दिवाली के 21 दिन बाद 28 नवंबर को वोटिंग हुई थी। दिवाली के 4 दिन बाद 11 दिसंबर को काउंटिंग हुई थी। 2023 के मध्यप्रदेश में 5 करोड़ 60 लाख 60 हजार 925 वोटर हैं। 2018 में 5 करोड़ 4 लाख 33 हजार 79 वोटर थे।

आचार संहिता में ये बंदिशें लागू रहेंगी

  • नई सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की घोषणा नहीं हो सकेंगी
  • मंत्री-विधायक सरकारी गाड़ी का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे
  • सरकारी योजनाओं के बैनर, पोस्टर्स, सरकारी वेबसाइट से मुख्यमंत्री,मंत्रियों व अन्य राजनेताओं के पोस्टर हटाए जाएंगे
  • किसी भी प्रोजेक्ट का शिलान्यास या उद्घाटन नहीं हो सकेगा

आचार संहिता का इन कामों पर असर नहीं

  • जो सरकारी योजना शुरू हो चुकी हैं, उनका लाभ मिलता रहेगा
  • सरकार कोई तबादला नहीं कर पाएगी, लेकिन चुनाव आयोग अफसरों के ट्रांसफर कर सकेगा
  • सीएम-मंत्री रूटीन काम ही कर सकेंगे
  • सरकारी दफ्तर में जनता से जुड़े सामान्य काम पहले जैसे ही चलते रहेंगे

ये खबर भी पढ़ें…

MP में बीजेपी ने जारी की 39 प्रत्याशियों की सूची:कांग्रेस के कब्जे वाली सीटों पर ऐलान

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने अपने 39 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब बीजेपी ने चुनाव की घोषणा से पहले उम्मीदवारों का ऐलान किया है। ये सभी वो सीटें हैं जहां वर्तमान में कांग्रेस का कब्जा है। इनमें भी ज्यादातर वो सीटें हैं, जहां बीजेपी लगातार दो या तीन बार से चुनाव हार रही है।

MP में ‌BJP की 39 नामों की दूसरी लिस्ट जारी:3 केंद्रीय मंत्रियों समेत 7 सांसदों को दिया टिकट

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर BJP ने केंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट जारी की है। इसमें 39 उम्मीदवारों के नाम हैं। खास बात ये है कि इस लिस्ट में तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत 7 सांसदों को टिकट दिया गया है। केंद्रीय मंत्रियों में मुरैना की दिमनी सीट से नरेंद्र सिंह तोमर, नरसिंहपुर से प्रह्लाद पटेल और निवास से फग्गन सिंह कुलस्ते को प्रत्याशी बनाया गया है। वहीं BJP महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर विधानसभा क्रमांक 1 से टिकट दिया गया है।

बीजेपी की तीसरी लिस्ट में सिंगल कैंडिडेट:गोंडवाना पार्टी से आई मोनिका को अमरवाड़ा से टिकट

मध्यप्रदेश में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के लिए सिंगल प्रत्याशी की तीसरी लिस्ट जारी की है। इसमें छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट से मोनिका बट्टी को प्रत्याशी बनाया गया है। मोनिका बट्टी एक हफ्ते पहले 19 सितंबर को अखिल भारतीय गोंडवाना गणतंत्र पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई थीं। उनके पिता इसी सीट से विधायक रह चुके हैं।

MP में 22.36 लाख युवा पहली बार डालेंगे वोट:29 सीटों पर पुरुषों से ज्यादा महिला वोटर

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में 18 से 19 साल के 22 लाख 36 हजार 564 मतदाता पहली बार वोट करेंगे। बुधवार को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। प्रदेश में कुल 5 करोड़ 61 लाख 36 हजार 229 वोटर हैं। नई लिस्ट में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। अब 1 हजार पुरुषों की तुलना में 945 महिला वोटर हैं, जबकि 2011 में जेंडर रेश्यो 1 हजार पुरुष पर 931 महिलाओं का है।

मंडे स्पेशल-MP में 8 मंत्रियों के कट सकते हैं टिकट:अमित शाह ने प्रदेश के नेताओं को दिए संकेत

बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने की उम्मीद रखने वाले नेताओं को प्रत्याशियों की चौथी सूची का इंतजार है। पार्टी हाईकमान ने 55 सीटों पर नाम लगभग फाइनल कर लिए हैं। इस सूची में 8 मंत्रियों के टिकट काटकर नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी है। इसके संकेत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रदेश के बड़े नेताओं को दे दिए हैं। जिन मंत्रियों के टिकट कटने की आशंका है, उनमें से दो केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक हैं। अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर छोड़ा गया है।

Related Articles

Back to top button