25 मई से 6 सप्ताह तक जिले के हर गांव में आयोजित होगा समर कैम्प

महावीर अग्रवाल 
मन्दसौर १८ मई ;अभी तक;  जिला शिक्षा केन्द्र मंदसौर द्वारा प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के सहयोग से डाइट के सभागार में उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला 25 मई से 6 सप्ताह तक जिले के हर गांव में आयोजित होने वाले समर कैम्प की जानकारी एवं उसके प्रशिक्षण हेतु विशेष रूप से आयोजित की गई। कार्यशाला में जिले भर से 125 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
                         कार्यशाला में जिले के समस्त ए.पी.सी., बी.आर.सी., साक्षरता समन्वयक, जनशिक्षक, संकुल समन्वयकों का उन्मुखीकरण किया गया। उन्मुखीकरण प्रशिक्षण में डाइट प्राचार्य डॉ. प्रमोद सेठिया, जिला प्रोग्रामर दिलीपसिंह बेस, जिला सह समन्वयक साक्षरता रामलाल लोदवार, ए.पी.सी. अकादमिक हरिशचन्द्रसिंह सिसौदिया, ए.पी.सी. फायनेंस सुरेश निकम, ए.पी.सी. भगवती शर्मा एवं हेमन्त वर्मा आदि उपस्थित रहे। प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के कार्यक्रम में प्रशिक्षण लेखनसिंह किरार एवं दिनेश चौधरी द्वारा दिया गया।
                              कार्यशाला को संबोधित करते हुए डाइट प्राचार्य डॉ. प्रमोद सेठिया ने बताया कि प्रशिक्षण में कोविड-19 में कक्षा 3री में जो बच्चे अध्ययनरत थे उनकी 2 वर्षों में कक्षा 4थी व 5वीं का अध्यापन नहीं हो पाया था। चूंकि वह अब 6टी कक्षा में प्रवेश लेंगे तो उनके कठिन शैक्षणिक स्तर को  सुधारने के लिये सरलतम गतिविधियां, रोचक कहानिया एवं खेल-खेल के मायम से पढ़ने-लिखने और बुनियादी गणित की दक्षताओं में सक्षम किया जाना है। यह समर कैम्प 25 मई से 6 सप्ताह तक के लिये जिले के हर गांव में आयोजित होगा। जो कोविड-19 के दौरान विद्यार्थियों के शिक्षण में हुई रिक्तता की पूर्ति का कार्य करेगा। आपने बताया कि समर कैम्प का प्रथम सप्ताह तैयारी के रूप में रहेगा और अंतिम सप्ताह में समापन महोत्सव होगा जिसमें बच्चों को पढ़ाने वाले स्वयं सेवकों को प्रमाण पत्र दिये जायेंगे। इस अभियान में कक्षा 10, 11 एवं 12 में अध्ययनरत विद्यार्थी, कॉलेज के स्टूडेट, शिक्षक, स्वयंसेवी संस्था के सदस्य एवं नवभारत साक्षरता से जुड़े हुए अक्षर साथी होंगे। जो प्रौढ़ असाक्षरों के साथ लक्षित बच्चों का भी अध्यापन कार्य करायेंगे। यह स्वयं सेवक उसी गांव के होंगे।
ए.पी.सी. अकादमिक हरिशचन्द्रसिंह सिसौदिया ने बताया कि कोविड-19 की वजह से बच्चों की पढ़ाई लिखाई का नुकसान हुआ है जिसकी पूर्ति हेतु यह समर कैम्प आयोजित किया जा रहा है। जिसमें खास फोकस कक्षा 5 व 6 के बच्चों पर रहेगा। इस समर कैम्प में सीखने सिखाने की कीट और डिजिटल माध्यम से गतिविधियां आयोजित होगी। साथ ही पढ़ने का अनुभव व सीखने का मौका मिलेगा।
ऐसा होगा समर कैम्प-जिला सह समन्वयक साक्षरता रामलाल लोदवार ने बताया कि समर कैम्प के 1 सप्ताह तैयारी होगी, 4 सप्ताह कैम्प में रोज कक्षा 5 व 6 के बच्चों के साथ 1-2 घण्टे पढ़ाई होगी। भाषा की मजेदार गतिविधियां होगी। साथ ही साधारण गणित सीखने में बच्चों को मदद भी मिलेगी।
कार्यक्रम का संचालन लेखनसिंह किरार ने किया एवं अंत में आभार जिला प्रोग्रामर दिलीपसिंह बेस ने माना।