प्रदेश

बच्चों की भाषाई समझ एवं संख्या ज्ञान का पता लगाने के लिए डाइट के छात्राध्यापक करेंगे वार्षिक आकलन

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर  १८ फरवरी अभी तक; जिले के कक्षा 2 एवं 3 में अध्ययनरत बच्चो की भाषाई समझ एवं संख्या ज्ञान का पता लगाने के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के मार्ग दर्शन एवं कलेक्टर महोदय के निर्देशन में जिले में दिनांक 19 से 23 फरवरी 2024 के मध्य चयनित शालाओ में कक्षा 2 एवं 3 के विद्यार्थियों का ऑनलाइन एप के माध्यम से आकलन किया जावेगा इस हेतु जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के छात्राध्यापक फिल्ड इन्वेस्टिगेटर (एफ आई) का कार्य करेंगे ।
                                  उक्त एफआई को डाइट मंदसौर में राज्य शिक्षा केन्द्र से प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। उपरोक्त प्रशिक्षण संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के प्रतिनिधि संयुक्त संचालक डॉ. संजय पटवा के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में आयोजित किया गया, आपके द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को बताया गया कि सर्वे का कार्य पूर्ण शुचिता एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाते में प्रशिक्षित एफआई को दिनांक 17 फरवरी 2024 को कुछ चुनिंदा शालाओं में भेजकर सर्वे कैसे किया जाते इसके बारे में उन्हे अभ्यास करवाया गया तथा मौके पर ही उत्पन्न समस्या का निराकरण किया गया।
अब ये सभी एफआई 19 जनवरी को गरोठ, भानपुरा विकासखण्ड में तथा 20 फरवरी को सीतामऊ विकासखंड में, 21 फरवरी को मंदसौर एवं मल्हारगढ विकासखंड की चयनित शालाओ में जाकर शिक्षा एमपी एप्प पर प्रदाय की गई आकलन सामग्री के द्वारा छात्रों का आकलन करेंगे।
उक्त आकलन के सुगम संचालन हेतु एफआई  के सहयोग हेतु जिले से एपीसी/बीआरसीसी/डाइट फैकल्टी/बीएसी/सीएसी को आदेशित किया गया है।
उपरोक्त आकलन प्रक्रिया से मिशन अंकुर के क्रियान्वयन के साथ जिले की वर्तमान की स्थिति का पता चल सकेगा।

Related Articles

Back to top button