प्रदेश

श्री लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय में आप्टोमेट्री मीट ‘दृष्टि लाभ’ का आयोजन हुआ

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर २३ मई ;अभी तक;  जैन दिवाकर श्री लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय में मालवा मेवाड़ आप्टोमेट्री मीट ‘‘दृष्टि लाभ’’ का आयोजन हुआ। जिसमें इन्दौर के प्रख्यात नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.आदित्य अग्रवाल मुख्य अतिथि और डॉ. अमित सोलंकी विशेष अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। आरंभ में उन्होंने चिकित्सालय परिसर का भ्रमण किया फिर समाधि दर्शन कर मंचासीन हुए। इस अवसर पर श्री लाभमुनि जन सेवा ट्रस्ट द्वारा संचालित लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री का भी प्रसारण किया गया।

                               मुख्य अतिथि डॉ.आदित्य अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि नेत्र चिकित्सा और ऑपरेशन में चिकित्सा सहयोगियों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है उन्हें हमेशा अपने ज्ञान और स्किल को अपडेट रखना चाहिए। लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय मंदसौर ही नहीं पूरे मालवांचल में नेत्र चिकित्सा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मिसाल है यहां न्यूनतम दरों पर सर्वहारा वर्ग के लिए चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है साथ ही निशुल्क नेत्र उपचार शिविर का भी लाभ यहां हजारों लोग लेते हैं ग्रामीण क्षेत्रों में भी यहां के शिविरों का लाभ जनता को मिलता है। उन्होंने विस्तार से नेत्र चिकित्सा सहायकों को चिकित्सा संबंधी तकनीकी जानकारी प्रदान की।
                         विशेष अतिथि डॉ अमित सोलंकी कहा कि नेत्र चिकित्सा हो या किसी भी क्षेत्र में चिकित्सकीय प्रयोजन हो मशीनें केवल काम कर सकती है लेकिन मनुष्य ही इन मशीनों को चला सकता है । हमें सिर्फ दृष्टि ही नहीं दृष्टिकोण भी बदलना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में अंधत्व निवारण जागरूकता के मिशन की अभी भी व्यापक आवश्यकता है। हम सब मिलकर अंधत्व के खिलाफ लड़ें। प्रसन्नता की बात है कि लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय ने इस दिशा में सफलतापूर्वक अपनी भूमिका निभाई है। डॉ.अशोक सोलंकी ने भी संबोधित किया। श्री जन सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष सागरमल जैन ने लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय की स्थापना से लेकर अब तक की यहां की पूरी गतिविधियों से अवगत कराया। यहां के चिकित्सकीय संसाधन और चिकित्सा  सेवाओं की विस्तार से जानकारी दी और स्वागत उद्बोधन दिया।
इस आयोजन में सर्वश्री कमलेश सेठिया, श्रीपद दीक्षित, इमरान खान, जितेंद्र पाटीदार, शिवपालसिंह सिसोदिया आदि नेत्र चिकित्सा सहायकों ने भी अपने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन से महत्वपूर्ण जानकारी दी और वरिष्ठ अनुभवी नेत्र चिकित्सकों के समक्ष अपनी जिज्ञासा रखी जिसका समाधान अतिथियों द्वारा किया गया।
आरंभ में अतिथियों का स्वागत लाभमुनि जन सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष सागरमल जैन, ट्रस्टीगण प्रदीप कीमती, आनंदीलाल दुग्गड़, रमेश पोरवाल, पंकज मुरडिया, नरेंद्र पामेचा, संस्था उपाध्यक्ष नीतीश जैन, समीर जैन आदि ने किया। पंकज मुरडिया ने नवकार मंत्र प्रस्तुत किया। इस अवसर पर यहां के नेत्र चिकित्सक डॉ निलेश गुप्ता, वरिष्ठ प्रशासक सुरेश परवाल, प्रशासक अश्विन बैरागी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन ब्रजेश जोशी व नरेंद्र कुमार त्रिवेदी ने किया व आभार श्री राजेश सिंघवी ने माना।

Related Articles

Back to top button