राष्ट्रीय किसान दिवस के अवसर पर जल संरक्षण पर कार्यक्रम आयोजित

दीपक शर्मा

पन्ना २४ दिसंबर ;अभी तक; स्वयंसेवी संस्था समर्थन डब्लू.एच.एच के सहयोग से विभागीय समन्वय कृषि विज्ञान केन्द्र, कृषि विभाग, पशुपालन एवं डेयरी, जलजीवन मिशन, स्वयंसवी संस्थाए एवं महिला किसानो के अगुआयी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जल एवं स्वच्छता, पानी और किसान को प्राथमिकता में रखकर उपस्थित अतिथियो तथा किसानो के द्वारा जल संरक्षण के लिए जल संकल्प लिया गया।

इस दौरान सभी किसानो ने शपथ लेते हुए कहा कि हम सभी लोग जल को संरक्षित करेगें, तथा स्वच्छ एवं साफ पानी को उपयोग करेगें जिससे किसी भी प्रकार की बीमारी न हो तथा जो जल पीने लायक नही होगा उसका उपयोग सिचाई कार्य के लिए करेगें। कार्यक्रम मे उपस्थित कृषी विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डा. जायसवाल ने किसानो को कम ला्रगत मे खेती करने के लिये प्राकृतिक संसाधनो को अपनाने की बात कही। उन्होने आंगे कहा कि किसानो को खेती को बढावा देने के लिए इसके साथ साथ गो संरक्षण करना भी फायदे मंद साबित हो सकता है। क्योकि पशुओ से जहां किसानो को दूध, दही सहित अन्य चीजे प्राप्त होती है, वहीं पशुओ से गोबर एवं अन्य चीजो से खाद बनाई जा सकती है और उसका उपयोग खेती मे करने से अधिक से अधिक पैदावार होगी साथ ही शुद्ध अनाज एवं सब्जीयां प्राप्त होगी। तत्पश्चात् वैज्ञानिक डॉक्टर त्रिपाठी ने किसानो को मिट्टी को बीमारी से बचाने की बात कही तथा मिट्टी का संरक्षण कैसे करना है उसके संबंध मे विस्तार से बात बताई।

कार्यक्रम मे उपस्थित कृषि उपसंचालक एपी सुमन ने कहा की हमारी सरकार द्वारा किसानो के लिए अनेक योजनाए चलाई है जिसके माध्यम से किसान अनेक प्रकार के यंत्र एवं अन्य चीजे प्राप्त कर सकते है। वरिष्ठ पत्रकार अरूण सिंह ने कहा की आत्मनिर्भर, के साथ-साथ परस्पर निर्भरता का सम्मान करना हमें प्रकृति सिखाती है हम सब प्रकृति का सम्मान करे। जिला पंचायत उपाध्यक्ष संतोष यादव ने कहा की पन्ना को भरपूर पानी मिले, इसके लिये योजना बनाने एवं क्रियान्वयन करने की जाबबदेही हम सब पर है, मिलकर समन्वय से हम काम करेगे तो सफलता मिलगी। कार्यक्रम का सफल संचालन तथा आभार प्रदर्शन समर्थन संस्था के क्षेत्रीय समन्वयक ज्ञानेनद्र तिवारी द्वारा किया गया।