नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स स्कीम VS टैक्स सेविंग FD:निवेश से पहले जानें कहां पैसा लगाना रहेगा ज्यादा फायदेमंद, NSC में मिल रहा 7.7% ब्याज

अगर आप टैक्स में छूट पाने के लिए टैक्स-सेविंग FD कराने का प्लान कर रहे हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) स्कीम के बारे में भी जान लेना चाहिए। इससे आप तय कर पाएंगे कि कहा पैसा लगाना ज्यादा फायदेमंद होगा।

इस स्कीम में फिलहाल 7.7% ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपए निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। टैक्स सेविंग FD की ही तरह NSC का भी लॉक इन पीरियड 5 साल का होता है।

टैक्स छूट का लाभ
NSC में निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट ली जा सकती है। आसान भाषा में इसे ऐसे समझें, आप सेक्शन 80C के माध्यम से अपनी कुल टैक्सेबल इनकम में से 1.5 लाख रुपए पर टैक्स बचा सकते हैं।

निवेश करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप मैच्योरिटी पीरियड के दौरान बीच-बीच में इस पर मिलने वाला ब्याज विड्रॉ करना चाहते हैं तो, इस स्कीम में निवेश करने पर आप ऐसा नहीं कर सकेंगे।
  • इसमें 5 साल यानी 60 महीनों का लॉक इन पीरियड रहता है। इसीलिए जो लोग 1-2 साल के लिए ही निवेश करना चाहते हैं उनके लिए ये स्कीम ठीक नहीं है।
  • 5 साल की FD पर भी मिलती है टैक्स छूट

5 साल वाली FD को टैक्स सेविंग FD कहा जाता है। इसमें निवेश पर भी इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स की छूट ली जा सकती है। SBI इस समय 5 साल की FD पर 6.50% सालाना ब्याज दे रहा है।

सीनियर सिटीजन को मिलता है ज्यादा ब्याज
बैंक सीनियर सिटीजन को FD पर ज्यादा ब्याज देते हैं। ये आम FD से 0.50% ज्यादा होता है। इसलिए अगर आप या आपके परिवार में कोई सीनियर सिटीजन है, तो उसे FD में निवेश करने पर अतिरिक्त फायदा मिलेगा। टैक्स बचाने वाले निवेश की आखिरी तारीख 31 मार्च है।