आज एअर-इंडिया एक्सप्रेस का नया डिजाइन अनवील हो सकता है:एयरलाइन के टेल आर्ट में बदलाव की संभावना नहीं, बजट एयरलाइन है एअर इंडिया एक्सप्रेस

एअर इंडिया के बाद टाटा ग्रुप आज अपनी बजट एयरलाइंस ‘एअर इंडिया एक्सप्रेस’ का नया मेकओवर अनवील कर सकती है। हालांकि, एयरलाइन के टेल आर्ट कल्चर में किसी तरह के बदलाव की संभावना नहीं है। यह एअर इंडिया के ट्रांसफॉर्मेशन प्रोग्राम का हिस्सा हैं।

बीते दिनों एक अधिकारी ने कहा था कि अभी हम लोगो के फॉन्ट, कलर और टेल ऑर्ट के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं कर सकते हैं। हम बजट एयरलाइन हैं और हमारे पास केवल इकोनॉमी क्लास है, इसलिए इसमें कोई खास कलर की योजना नहीं है।

एअर इंडिया एक्सप्रेस के पास वर्तमान में एअर एशिया के 28 एयरबस, 26 बोइंग और 737 विमान हैं। मार्च के लास्ट तक एअरलाइंस 23 नए बोइंग 737 मैक्स विमान अपने बेड़े में जोड़ेगी। एअरलाइंस ज्यादातर भारत-मध्य पूर्व क्षेत्र में अपनी सर्विस प्रोवाइड करती है।

एअर इंडिया ने एअर एशिया इंडिया का किया था अधिग्रहण
एअर इंडिया ने नवंबर 2022 में एअरएशिया इंडिया का अधिग्रहण किया था और इसे अपनी सहायक कंपनी बनाई थी। वहीं, मार्च 2023 से दोनों एअरलाइन सिंगल यूनिफाइड रिजर्वेशन सिस्टम और वेबसाइट पर चले गए हैं। इसके साथ ही दोनों ने कॉमन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और कस्टमर सपोर्ट चैनल को अडॉप्ट कर चुके हैं।

एअर इंडिया के विमानों पर भी दिखाई देगा नया लोगो
एअर इंडिया ने हाल ही में नए मेकओवर के साथ अपना विमान दिखाया था। नए लोगो में सुनहरे, लाल और बैंगनी रंगों का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी ने कहा, ‘यह लोगो असीमित संभावनाओं और भविष्य के लिए एअरलाइन का बोल्ड, कॉन्फिडेंट आउटलुक दर्शाता है।’

लंदन बेस्ड ब्रांड और डिजाइन कंसल्टेंसी फर्म फ्यूचर ब्रांड के साथ पार्टनरशिप में इस लोगो को डिजाइन किया गया है। यह दिसंबर 2023 से एअर इंडिया के विमानों पर दिखाई देगा। एअर इंडिया का पहला एयरबस A350 नए लोगो के साथ बेड़े में एंटर होगा। फ्यूचर ब्रांड ने अमेरिकन एअरलाइंस और ब्रिटिश लक्जरी ऑटोमोबाइल ब्रांड बेंटले के साथ भी ब्रांडिंग पर काम किया है।

एअर इंडिया के मेकओवर से जुड़ी खास बातें…

नए लोगों में एअर इंडिया के गहरे लाल अक्षरों को बरकरार रखा गया है, लेकिन फॉन्ट अलग है। इसमें गोल्ड विंडो फ्रेम को शामिल किया गया है।

एअर इंडिया अपने नए मेकओवर के साथ अमीरात और कतर एयरवेज जैसे कैरियर्स को टक्कर देना चाहता है।

एअर इंडिया के सीईओ ने बताया कि एयरलाइन ने अब तक विमानों के नवीनीकरण पर 400 मिलियन डॉलर, यानी करीब 3300 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

एयरलाइन के मेगा मेकओवर के बाद भी महाराजा इस ब्रांड का हिस्सा बने रहेंगे। एयरलाइन अपने एयरपोर्ट लाउंज और प्रीमियम क्लास के लिए महाराजा की इमेज का इस्तेमाल करना जारी रख सकती है।

18,000 करोड़ रुपए में खरीदी थी एअर इंडिया
जनवरी 2022 में, टाटा ग्रुप ने एयरलाइन का मैनेजमेंट और कंट्रोल अपने हाथ में लिया था। इसे भारत सरकार से 18,000 करोड़ रुपए में खरीदा था। सितंबर 2022 में एयरलाइन ने इंडियन हार्ट केसाथ वर्ल्ड क्लास ग्लोबल एयरलाइन बनने की दिशा में अपने मल्टी स्टेज ट्रांसफॉर्मेशन रोडमैप Vihaan.AI को अनवील किया था।