देर रात दुबई से भारत लौटे PM मोदी, UAE में जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री ने रखे पॉजिटिव प्वाइंट्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई की ऐतिहासिक यात्रा के बाद शुक्रवार देर रात दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरे जहां उन्होंने कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज-28 (COP28) में भाग लिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा को वैश्विक नेताओं के साथ सार्थक बातचीत और वैश्विक जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने के लिए अग्रणी पहलों द्वारा परिभाषित किया गया था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा को वैश्विक नेताओं के साथ सार्थक बातचीत और वैश्विक जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने के लिए अग्रणी पहलों द्वारा परिभाषित किया गया था। यूएई यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का ग्लोबल साउथ के देशों पर व्यापक प्रभाव पड़ा है।

उन्होंने कहा कि ग्लोबल साउथ की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए जलवायु वित्त और प्रौद्योगिकी आवश्यक है। प्रधान मंत्री ने रेखांकित किया कि भारत सहित वैश्विक दक्षिण के देशों की जलवायु परिवर्तन में छोटी भूमिका है, लेकिन उन पर जलवायु परिवर्तन का प्रभाव बहुत अधिक है।

प्रधानमंत्री ने ट्रांसफॉर्मिंग क्लाइमेट फाइनेंस पर कॉप-28 प्रेसीडेंसी के सत्र में कहा कि हम सभी जानते हैं कि भारत सहित वैश्विक दक्षिण के देशों की जलवायु परिवर्तन में कम भूमिका रही है। लेकिन उन पर जलवायु परिवर्तन का प्रभाव बहुत अधिक है। संसाधनों की कमी के बावजूद, ये देश जलवायु कार्रवाई के लिए प्रतिबद्ध हैं।

12 दिसंबर तक चलेगा सम्मेलन

उन्होंने कहा कि ग्लोबल साउथ की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए जलवायु वित्त और प्रौद्योगिकी आवश्यक है। कॉप28 का आयोजन 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक दुबई में संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में किया जा रहा है।

विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के पार्टियों के 28वें सम्मेलन (सीओपी-28) का उच्च-स्तरीय खंड है।