महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती आज:पीएम ने राजघाट-विजयघाट जाकर श्रद्धांजलि दी; राष्ट्रपति मुर्मू, खड़गे ने भी बापू को नमन किया

देश 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 119वीं जयंती मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने राजघाट में श्रद्धांजलि दी। गांधी परिवार सहित अन्य नेता भी आज राजघाट पहुंचेंगे।

 अक्टूबर को देशभर में स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया गया
इससे पहले, 1 अक्टूबर को देशभर में स्वच्छता ही सेवा अभियान मनाया गया। इसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिटनेस ट्रेनर अंकित बैयनपुरिया के साथ श्रमदान किया।

उन्होंने सोशल मीडिया पर अंकित बैयनपुरिया के साथ बातचीत करते हुए 4 मिनट 41 सेकेंड का एक वीडियो भी शेयर किया। इसमें वे स्वच्छ और स्वस्थ भारत का संदेश दे रहे थे। सितंबर के मन की बात कार्यक्रम में PM मोदी ने 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से एक घंटे के लिए लोगों से स्वच्छता के लिए श्रमदान की अपील की थी।

देशभर में स्वच्छता अभियान के लिए 6.4 लाख जगहें चुनी गईं थी
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को बताया था कि स्वच्छता पखवाड़े की थीम कचरा मुक्त भारत है। देश भर में 6.4 लाख से ज्यादा साइटों को श्रमदान के लिए चुना गया है। इनमें 35 हजार आंगनवाड़ी, 22 हजार बाजार, 7 हजार बस स्टैंड, 1 हजार गौ शालाएं और 300 चिड़ियाघर शामिल हैं।