आज पहली बार नेशनल क्रिएटर्स पुरस्कार प्रदान करेंगे पीएम मोदी, तीन अंतरराष्ट्रीय समेत 23 विजेता किए जाएंगे सम्मानित

पुरस्कार के लिए तीन अंतरराष्ट्रीय क्रिएटर्स समेत 23 विजेताओं को चुना गया है। इस दौरान प्रधानमंत्री मौजूद लोगों को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि यह पुरस्कार देश में सकरात्मक बदलाव लाने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करने के लिए प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार को लेकर लोगों में काफी उत्साह है और इसके लिए तकरीबन 1.5 लाख नामांकन आए।

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को पहली बार नेशनल क्रिएटर्स पुरस्कार प्रदान करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन सुबह तकरीबन साढ़े दस बजे भारत मंडपम में किया जाएगा। देश में पहली बार दिए जा रहे इस पुरस्कार के लिए तकरीबन 1.5 लाख नामांकन आए हैं और तकरीबन 10 लाख वोट डाले गए।

तीन अंतरराष्ट्रीय क्रिएटर्स समेत 23 विजेताओं को चुना गया

पुरस्कार के लिए तीन अंतरराष्ट्रीय क्रिएटर्स समेत 23 विजेताओं को चुन लिया गया है। इस दौरान प्रधानमंत्री मौजूद लोगों को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि यह पुरस्कार देश में सकरात्मक बदलाव लाने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करने के लिए प्रदान किया जाएगा।

20 श्रेणियों में 1.5 लाख से अधिक नामांकन प्राप्त हुए

पुरस्कार को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। पहले बार दिए जा रहे पुरस्कार के लिए 20 श्रेणियों में 1.5 लाख से अधिक नामांकन प्राप्त हुए और विभिन्न पुरस्कार श्रेणियों में डिजिटल क्रिएटर्स के लिए 10 लाख से अधिक लोगों ने वोट दिए। यह पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ कहानीकार पुरस्कार, वर्ष का विघ्नहर्ता, वर्ष का सेलिब्रिटी क्रिएटर, हरित चैंपियन पुरस्कार, सामाजिक परिवर्तन के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर, सर्वाधिक प्रभावशाली कृषि क्रिएटर, वर्ष के सांस्कृतिक राजदूत, अंतरराष्ट्रीय क्रिएटर पुरस्कार समेत 20 श्रेणियो में प्रदान किया जाएगा।

इन श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ यात्रा क्रिएटर पुरस्कार, स्वच्छता राजदूत पुरस्कार, न्यू इंडिया चैंपियन पुरस्कार, टेक क्रिएटर पुरस्कार, हेरिटेज फैशन आइकन अवार्ड, सर्वाधिक क्रिएटिव क्रिएटर, (पुरुष एवं महिला), खाद्य श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर, शिक्षा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर, गेमिंग श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर, सर्वश्रेष्ठ माइक्रो क्रिएटर, सर्वश्रेष्ठ नैनो क्रिएटर, सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य एवं फिटनेस क्रिएटर भी शामिल हैं।