पीएम मोदी पिथौरागड़ में आदि कैलाश के दर्शन करेंगे:वे यहां जाने वाले पहले भारतीय PM; 20KM दूर है चीन की सीमा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 12 अक्टूबर को एक दिन के दौरे पर उत्तराखंड जाएंगे। पीएम पिथौरागढ़ में चीन सीमा पर मौजूद आदि कैलाश पर्वत और पार्वती ताल के दर्शन करेंगे और यहां ध्यान लगाएंगे।नरेंद्र मोदी देश के पहले पीएम हैं, जो उत्तराखंड से लगी भारत-चीन सीमा पर आदि कैलाश पर्वत के दर्शन करेंगे। पीएम जिस जगह से कैलाश पर्वत के दर्शन करेंगे, उसका नाम जोलिंगकोंग है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 15000 फीट है। यहां से 20 किलोमीटर की दूरी के बाद चीन की सीमा शुरू हो जाती है। इसके बाद पिथौरागढ़ में एक जनसभा करेंगे।उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले की 18 हजार फीट ऊंची लिपुलेख पहाड़ियों से कैलाश पर्वत साफ दिखाई देता है। यहां से पर्वत की हवाई दूरी 50 किलोमीटर है।

 

पीएम के दौरे की टाइमलाइन: 12 अक्टूबर की सुबह पीएम मोदी सबसे पहले पिथौरागढ़ जिले के जोलिंगकोंग में स्थित पार्वती कुंड के दर्शन करेंगे। इसके बाद पीएम जोलींगकोंग में आर्मी, बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन और ITBP के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। फिर प्रधानमंत्री आदि कैलाश व्यू प्वाइंट से आदि कैलाश चोटी के दर्शन करेंगे। दोपहर 12 बजे वे जागेश्वर धाम मंदिर में पूजा करेंगे।पीएम दोपहर 2.35 बजे पिथौरागढ़ के स्पोर्ट्स स्टेडियम पहुंचेंगे, यहां कल्चरल प्रोग्राम और ‘लोकल फॉर वोकल’ के तहत लगाई गईं प्रदर्शनी में शिरकत करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी पिथौरागढ़ में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे।पहले पीएम मोदी दो दिन के दौरे पर उत्तराखंड आने वाले थे, लेकिन बाद में इसमें बदलाव किया गया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने बताया कि अब पीएम का दौरा एक ही दिन का है।

उत्तराखंड CM ने क्या कहा था
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पीएम मोदी के दौरे के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उत्तराखंड के दौरे पर आ रहे हैं। वे पिथौरागढ़ में जनसभा करेंगे। पीएम जोलिंगकोंग में स्थित आदि कैलाश, पार्वती ताल, गुंजी और अल्मोड़ा में स्थित जागेश्वर धाम जाएंगे। यहां पीएम कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। पुष्कर सिंह धामी ने कहा था कि पीएम मोदी के आने से कुमाऊं मंडल में टूरिज्म जरूर बढ़ेगा।