प्रदेश

मीडिया केंद्र तक केवल मीडिया ले जा सकेगीं मोबाईल मतगणना स्थल पर मोबाईल रहेगा प्रतिबंधित

आनंद ताम्रकार

बालाघाट 01 दिसम्बर ;अभी तक;  विधानसभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत 3 दिसम्बर को स्थानीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय स्थित मतगणना स्थलि पर मतगणना सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। इससे पूर्व आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों की मौजूदगी में सुबह 5 बजे गणना पर्यवेक्षकों, गणना सहायक और माइक्रो आब्जर्वर्स का रेंडमाईजेशन किया जायेगा। मतगणना की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा व पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने अपने अपने अमले के साथ संयुक्त रूप से स्थल के चप्पे चप्पे  का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने इस दौरान आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देशित किया।
                                 निरीक्षण के दौरान अल्फाज/123 के असिस्टेंट कमाण्डेंट विजय आनंद स्वरूप भी उपस्थित रहे। दोनों ही अधिकारियों ने पोस्टले बैलेट व ईटीपीबीएस की गणना, अभिकर्ताओं व अभ्यर्थियों के प्रवेश, परिणामों और अभ्यर्थियों के क्रम, सीसीटीवी तथा विभिन्न प्रवेश मार्ग के अलावा विभिन्न स्थलों पर फ्रिस्कींग के स्थल तथा वहां लगाये जाने वाले बल की आवश्यकताओं का आकलन भी किया। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मिश्रा ने प्रत्येक विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारियों को मतगणना टेबल पर सभी सेवकों के साथ गणना की रिहल्स्ल करने के भी निर्देश दिये है। इस दौरान एडीएम श्री ओपी सनोडिया, नगर पुलिस अधीक्षक श्री अंजूल मिश्रा, आरआई श्री परस्ते सहित अन्य उपस्थित रहे।
*बैहर के लिये 21, बालाघाट, परसवाड़ा व लांजी के लिये 16-16 टेबलों पर होगी गणना*
                                             निर्वाचन आयोग द्वारा बैहर, बालाघाट, परसवाड़ा और लांजी में अतिरिक्तन टेबल लगाने के लिये जिला निर्वाचन कार्यालय के भेजे गये प्रस्ता,व को स्वीईकृति प्रदान की गई है। इस स्वीककृति के अनुसार अब बैहर विधानसभा में मतों की गणना 21 टेबलों पर होगी। इसके अलावा बालाघाट, परसवाड़ा और लांजी विधानसभा के लिये 16-16 टेबले और वारासिवनी तथा कटंगी विधानसभा में मतों की गणना 14-14 टेबर पर की जायेगी। इस तरह 6 विधानसभाओं के लिये 97 टेबलों पर ईवीएम से गणना की जायेगी। वहीं 5 विधानसभाओं में 3-3 व बालाघाट विधानसभा में 4 टेबलों पर पोस्टवल बैलेट/ईटीपीबीएस की गणना होगी।
*मीडिया कक्ष तक मीडिया के लिये ही मोबाईल की सुविधा*
                                        निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर किसी को भी मोबाईल फोन ले जाने की अनुमति नही होगी। मीडिया के मामले में मीडिया कक्ष तक मोबाईल की अनुमति दी गई है। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मतगणना स्थल पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार गेट-1 के अंदर ही मीडिया कक्ष स्थापित किया गया है। इस केंद्र पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार व्यवस्थाएं की गई है। यहां एलईडी के अलावा बैठने की समूचित व्य वस्था के साथ ही नास्ता, चाय और भोजन प्रदान किया जायेगा। प्रवेश द्वार पर ही फ्रिस्कींग की जायेगी जहां मीडिया को जारी प्राधिकार पत्र दिखाने के पश्चात प्रवेश दिया जायेगा।
*गेट न. 2 से अभ्यर्थियों व गणना अभिकर्ताओं का होगा प्रवेश*
                                         मतगणना स्थल पर मतगणना कक्ष में पहुंचने में अभ्यर्थियों व गणना अभिकर्ताओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिये पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने निर्देशित किया है। गेट न.2 से अभ्यिर्थियों और अभिकर्ताओं का प्रवेश 6 विधानसभाओं के मतगणना कक्ष के लिये होगा। लेकिन बैहर विधानसभा के टेबल क्रमांक 15 से 21 में प्रवेश के लिये गेट क्र.2 से ही प्रवेश कर छात्रावास के सामने बने मार्ग से इंट्री हो सकेगी। एसपी श्री सौरभ ने गेट न.1, गेट न.2 व प्रत्येक विधानसभा कक्ष में प्रवेश से पूर्व इंट्री गेट पर ही एचएचएमडी व डीएफएमडी के द्वारा फ्रिस्कींग करने के निर्देश दिये है।
*हर विधानसभावार कलर कोड दिया गया*
                                            मतगणना के दौरान 6 विधानसभाओं में ईवीएम लाने ले जाने वाले शासकीय सेवकों के लिये अलग अलग कलर कोड दिया गया है। यह कलर कोड प्रवेश पत्र पर भी उपयोग में लाया जायेगा। जिससे सुरक्षा व्यवस्थाओं में लगे पुलिसकर्मी व अन्य अधिकारियों को इससे सुविधा होगी। बैहर विधानसभा को हरा, लांजी को पिंक, परसवाड़ा को पीला, बालाघाट को हल्का नीला, वारासिवनी को सफेद और कटंगी विधानसभा को हल्का पीला कलर कोड दिया गया है। प्रवेश में किसी शासकीय सेवक, अभ्यर्थी या गणना अभिकर्ताओं को कोई परेशानी न हो इसके लिये सभी विभागों द्वारा संबंधित प्रवेश द्वार पर तैनात होने वाले सुरक्षा कर्मियों को सुचियॉ प्रदान की जायेगी। प्रवेश द्वार पर फ्रिस्कींग के बाद प्रवेश होगा।
*यहॉ होगी वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था*
                                    मतगणना स्थल पर वाहनों से पहुंचने वाले शासकीय सेवकों, अभ्यर्थियों, गणना अभिकर्ताओं, मीडिया और अधिकारियों के लिये पार्किंग व्यवस्था अलग अलग स्थानों पर की गई है। 3 दिसम्बर को पॉलिटेक्निक महाविद्यालय की ओर जाने वाले मोती गार्डन चौक से आम जनता के लिये आवागमन पूर्णत: बंद रहेगा। इसके अलावा गोंगलई मार्ग, जागपुर तिराहा और सेन चौक से भी पॉलिटेक्निक की ओर जाने के लिये आम जनता के लिये आवागमन बंद किया जायेगा। साथ ही 6 स्थानों पर पार्किंग व्यवस्थाएं की गई है। एक मोती गार्डन के पास यहां शासकीय कर्मचारी, मीडिया एवं मतदान अभिकर्ताओं हेतु पार्किंग गणेश विसर्जन ग्राउंड में होगी। इसके पश्चात इन्ही के लिये पावर हाउस ग्राउंड में पॉलिटेक्निक छात्रावास ग्राउंड और इन्ही के लिये एक वैकल्पिक पार्किंग कृष्णत मेडिकोज के सामने तथा जागपुर घाट ग्राउंड पर भी पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के सामने वीआईपी पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

Related Articles

Back to top button