1.31 करोड़ लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, 10 दिसंबर को आएगी अगली किस्त, फिर खाते में आएंगे 1250 रुपए

मध्य प्रदेश की 1.25 करोड़ लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी है। 3 दिन बाद फिर लाड़ली बहना योजना की अगली किस्त आने वाली है। 10 दिसंबर को योजना की किस्त के 1250 रुपए जारी किए जाएंगे। इसकी पुष्टि खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक्स पर पोस्ट करके दी है। उन्होंने लिखा है कि बहनों फिर से 10 तारीख आ रही है, ‘लाड़ली बहना योजना’ की राशि फिर आपके खाते में डाली जाएगी। संभावना जताई जा रही है कि जल्द शेष रही बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर का भी लाभ दिया ज सकता है।

सीएम बोले- 10 तारीख आ रही है, फिर खाते में आएंगे पैसे

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि मेरी लाड़ली बहनों, शत-शत प्रणाम…आपने जो स्नेह और प्रेम दिया, वह अद्भुत है; बहनों मैं आभारी हूँ। भाई-बहन का पवित्र रिश्ता एक-दूसरे के प्रति कर्तव्य का भान कराता है। आपके भाई की सदैव यही कोशिश रहेगी कि आपकी जिंदगी में कोई कठिनाई या कांटे नहीं रहें। बहनों फिर से 10 तारीख आ रही है, ‘लाड़ली बहना योजना’ की राशि फिर आपके खाते में डाली जाएगी।

इससे पहले भी मप्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद सीएम ने कहा था कि जो ये जीत हासिल हुई है मैं अपनी बहनों को प्रणाम करता हूं। मैं कहता था कि बीजेपी को अद्भुत जीत हासिल होगी। मेरी बहना कहती थी कि भाईया अपन जीतेंगे और आशीर्वाद देती थी। अभी मिल रहे हैं 1250 रुपये।अब तारीख आ रही है, एक-एक बात पूरी होगी, अब लाडली बहना लखपति बनेगी, तुम्हारी जिंदगी बदलना हमारा लक्ष्य है, आपका प्यार अनमोल है।

अबतक 6 किस्तें जारी, योजना में मिलते है 15000 रुपए सालाना

दरअसल, लाड़ली बहना योजना सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा चुनाव से पहले मई में शुरू की गई थी, जिसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था और फिर इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी, इसके बाद रक्षाबंधन पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया। अब इस योजना के तहत 1250 रुपए महीना के हिसाब से महिलाओं को सालाना 15,000 रुपये मिलते हैं। अबतक इस योजना की 6 किस्तें जारी हो चुकी है और अब दिसंबर में 7वीं किस्त जारी की जानी है। घोषणानुसार यह राशि हर महीने की 10 तारीख को जारी की जाती है, लेकिन नवंबर में मतगणना और दिवाली के त्यौहार के चलते 4 समय से पहले 4 नंवबर को ही किस्त जारी की गई थी और अब 7वीं किस्त जारी होनी है जो 10 दिसंबर को जारी की जाएगी।

नए साल से फिर शुरू हो सकती है आवेदन की प्रक्रिया

बीते दिनों सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणानुसार इस योजना में अब 21 से 23 वर्ष की अविवाहित बहनों को भी शामिल किया जाना है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे है नए साल से बाकी बची बहनों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। माना जा रहा है कि इस ऐलान के बाद हितग्राहियों की संख्या 1.40 लाख के आसपास हो जाएगी।वर्तमान में इस योजना से प्रदेश की 1.31 करोड़ लाड़ली बहनों को लाभ मिल रहा है।वही इस योजना की राशि में भी 2024 से वृद्धि देखने को मिल सकती है।चुंकी सीएम पहले ही कह चुके है कि योजना में राशि को धीरे धीरे बढाकर 3000 रुपये किया जाएगा।

पात्रता की शर्तें और विशेषताएं

  • इस योजना में 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन 1 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता समेत) वर्ष 2023 में आवेदन के लिए पात्र मानी जाएगी।
  • स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही लड़कियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • महिलाएं, खुद या उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए और परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये होना चाहिए।
  • योजना का लाभ पाने के लिए सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति सभी वर्गों की महिला आवेदन कर सकती हैं।
  • इस योजना में पहले उम्र सीमा 23 साल थी, लेकिन बाद में इसे घटाकर 21 साल कर दिया गया है।
  • यदि इस योजना में आवेदन करने वाली महिला किसी दूसरी योजना की लाभार्थी है और उस योजना से उसे हर महीने 1250 रुपये से कम मिल रहा है, तो उसे लाडली बहना योजना में 1250 रुपये में बची रकम का भुगतान किया जाएगा।