कौन हैं वो 10 खिलाड़ी जो रोहित की वर्ल्ड कप टीम में एकदम पक्के, ये हो सकती है 15 सदस्यीय टीम

टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बड़ा बयान दिया था. रोहित ने कहा था कि उन्हें लगभग दस खिलाड़ियों के नाम मालूम हैं, जो वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा होंगे. आगामी टी20 वर्ल्ड कप 1 जून से लेकर 29 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाना है.

टी20 वर्ल्ड कप इस साल जून के महीने में वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाना है. इस वर्ल्ड कप के शुरू होने में अब पांच महीने से भी कम का समय बचा हुआ है. मगर भारत का टीम कॉम्बिनेशन फाइनल नहीं हुआ है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने हाल ही में बड़ा बयान दिया था.

रोहित ने कहा था कि उन्हें लगभग 10 खिलाड़ियों के नाम मालूम हैं जो वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा होंगे. वैसे भारतीय फैन्स के मन में अभी से यह सवाल उठ रहा है कि वे कौन से खिलाड़ी हैं जिन्हें वर्ल्ड कप के लिए शॉर्टलिस्ट किया जा चुका है. आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिल सकता है…

बल्लेबाज (5): कप्तान रोहित शर्मा, ओपनर यशस्वी जायसवाल, मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज रिंकू सिंह और पूर्व कप्तान विराट कोहली का टीम में रहना लगभग तय है. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अफगानिस्तान सीरीज के जरिए टी20 इंटरनेशनल में वापसी की थी. वहीं यशस्वी जायसवाल और रिंकू सिंह भी टी20 क्रिकेट में शानदार खेल दिखा रहे हैं. सूर्यकुमार यादव की भी टीम में जगह पूरी तरह पक्की रहेगी, हालांकि वह फिट हो पाते हैं या नहीं ये देखना होगा.

विकेटकीपर (2): विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात करें ईशान किशन और जितेश शर्मा इस लिस्ट में रह सकते हैं. ईशान को भले ही अफगानिस्तान सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया था, मगर उन्हें इग्नोर करना चयनकर्ताओं के लिए काफी मुश्किल होगा. ऋषभ पंत और संजू सैमसन के नाम पर भी विचार किया जा सकता है.

India's Ishan Kishan watches the ball after playing a shot during the first Twenty20 international cricket match between India and Australia at the...

ऑलराउंडर (3): ऑलराउंडर खिलाड़ियों की बात करें तो शिवम दुबे का रहना तय है. हार्दिक पंड्या की भी एंट्री पक्की है, हालांकि वह फिट हो पाते हैं या नहीं, ये देखना होगा. रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल में से किसी एक की एंट्री भी पक्की है. वॉशिंगटन सुंदर के नाम पर भी विचार किया जा सकता है, जो बल्लेबाजी में भी योगदान देने में माहिर हैं.

स्पिनर्स (2): विशेषज्ञ स्पिन गेंदबाजों के तौर पर कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई को शामिल किया जा सकता है. चूंकि वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और यूएसए में होना है, ऐसे में कुलदीप और बिश्नोई काफी कारगर साबित हो सकते हैं.

तेज गेंदबाज (3): फास्ट बॉलिंग यूनिट में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह को जगह मिल सकती है. बुमराह और सिराज को अफगानिस्तान सीरीज से रेस्ट दिया गया था. मुकेश कुमार, आवेश खान जैसे खिलाड़ियों के नाम पर भी विचार किया जा सकता है.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए संभावित टीम: रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श‍िवम दुबे, रिंकू सिंह, रव‍ि बिश्नोई, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, सूर्यकुमार यादव (अगर फिट हुए तो), हार्द‍िक पंड्या (अगर फिट हुए तो),  संजू सैमसन/ज‍ितेश शर्मा/ईशान किशन/ऋषभ पंत (इन चार में से कोई दो), रवींद्र जडेजा/अक्षर पटेल.

रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप को लेकर जियो सिनेमा से कहा था, ‘जब हम वनडे वर्ल्ड कप खेल रहे थे तब हमने टी20 में कई लड़कों को आजमाया. उन्होंने अच्छा भी खेला लेकिन टीम की घोषणा हुई तो कुछ बाहर रह गए. उनके लिये यह निराशाजनक था लेकिन हमारा काम टीम के सामने हर चीज स्पष्ट रखना है. 25-30 खिलाड़ियों के पूल में सभी को पता है कि उनसे क्या अपेक्षा है. हमने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम तय नहीं की है लेकिन दिमाग में तो पता है कि आठ-दस खिलाड़ी कौन होंगे जो चुने ही जाएंगे.’

उधर टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने भी टी20 वर्ल्ड कप को लेकर बयान दिया था. द्रविड़ ने जोर देकर कहा था कि अफगानिस्तान के खिलाफ हालिया टी20 सीरीज वर्ल्ड कप के लिए चयन का आधार नहीं होंगे. द्रविड़ ने भी कहा था कि आईपीएल 2024 में प्रदर्शन के आधार पर वर्ल्ड कप टीम चुनी जाएगी.

टी20 वर्ल्ड कप का ऐसा रहेगा फॉर्मेट

आगामी टी20 वर्ल्ड कप 1 जून से लेकर 29 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाना है. 20 टीमों वाला टूर्नामेंट कुल नॉकआउट समेत कुल 3 स्टेज में खेला जाएगा. सभी 20 टीमों को 5-5 के 4 ग्रुप में बांटा जाएगा. हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-8 में एंट्री करेंगी. इसके बाद फिर सभी 8 टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जाएगा. सुपर-8 स्टेज में दोनों ग्रुप की दो-दो शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी. दो सेमीफाइनल मुकाबले के जरिए दो टीमें फाइनल में जगह बनाएंगी.

टी20 वर्ल्ड कप का ग्रुप:
ग्रुप ए- भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए
ग्रुप बी- इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
ग्रुप सी- न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
ग्रुप डी- साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल