मैच आज:सेमीफाइनल की उम्मीद कायम रखने के लिए पाकिस्तान का जीतना जरूरी, बांग्लादेश रेस से बाहर है;

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 31वें मैच में आज पाकिस्तान का सामना बांग्लादेश से होगा। मैच दोपहर 2:00 बजे से कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जाएगा। टॉस 1:30 बजे होगा।लगातार चार मैच हार चुकी पाकिस्तान टीम को अगर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कायम रखना है तो इस मुकाबले में हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। पाकिस्तान की टीम फिलहाल 6 मैचों में 2 जीत और 4 हार के साथ 4 पॉइंट्स लेकर सातवें स्थान पर है। वहीं, बांग्लादेश की टीम 6 मैचों में सिर्फ 1 जीत और 5 हार के साथ 2 पॉइंट्स लेकर नौवें स्थान पर है। बांग्लादेश पहले ही सेमीफाइनल की होड़ से बाहर हो चुकी है।

हालांकि, बांग्लादेश के पास वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को 24 साल बाद हराने का मौका है। टीम को पहली और आखिरी बार जीत 1999 वर्ल्ड कप में मिली थी। उसके बाद एक मैच 2019 में खेला गया, तब पाक को जीत मिली थी।

शुरुआती दो जीत के बाद लगातार चार मैच हारा पाकिस्तान
इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की शुरुआत ठीक रही थी। टीम ने अपने पहले मैच में नीदरलैंड को 81 रन और दूसरे मैच में श्रीलंका को 6 विकेट से हराया। फिर, टूर्नामेंट जैसे-जैसे आगे बढ़ता गया, टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक होता चला गया।

टीम को पिछले चारों मैचों में हार का सामना करना पड़ा। शुरुआती छह मैचों में से दो में जीत मिली और चार में हार। टीम चार पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में 7वें नंबर पर पहुंच गई।

दूसरी तरफ बांग्लादेश का हाल पाक से भी बुरा है। उसे तो शुरुआती छह मैचों में से केवल एक में जीत मिली और पांच में हार का सामना करना पड़ा। टूर्नामेंट में बांग्लादेश की टीम को इकलौती जीत पहले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ मिली थी। टीम 2 अंक के साथ सिर्फ इंग्लैंड से ऊपर नौवें स्थान पर है।

हेड-टु-हेड और हालिया रिकॉर्ड
पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश के ODI रिकॉर्ड काफी खराब है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 38 वनडे खेले गए हैं। पाकिस्तान ने 33 और बांग्लादेश ने केवल 5 मैच जीते। वर्ल्ड कप में दोनों टीमें अब तक 2 बार भिड़ीं, 1 में पाकिस्तान और 1 में बांग्लादेश को जीत मिली।

पाकिस्तान की टीम आज का मैच जीत लेती है, तो उसकी वनडे में बांग्लादेश के खिलाफ लगातार तीसरी जीत होगी। वहीं अगर बांग्लादेश को जीत मिलती है तो उसे पाकिस्तान के खिलाफ पांच साल बाद जीत मिलेगी। बांग्लादेश को पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी बार जीत 2018 में खेले गए एशिया कप में मिली थी। उसके बाद दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले खेले गए दोनों में पाक टीम को जीत मिली।

दोनों टीमें आखिरी बार एशिया कप में आमने-सामने हुई थी, तब पाकिस्तान को 7 विकेट से जीत मिली थी।

रिजवान के नाम एक शतक और एक अर्धशतक
वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मोहम्मद रिजवान पाकिस्तान के टॉप रन स्कोरर हैं। उन्होंने टूर्नामेंट के 6 मैचों में 333 रन बनाए हैं। उनके नाम एक सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी भी है। वहीं अब्दुल्लाह शफीक दूसरे नंबर पर उन्होंने पांच मैचों में 264 रन बनाए हैं। लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर शाहीन शाह अफरीदी ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 13 विकेट लिए हैं।
महमूदुल्लाह रियाद ने लगाया है एक शतक
महमूदुल्लाह रियाद ने टूर्नामेंट में बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उनके नाम एक शतक है। वो ही एकमात्र बांग्लादेशी हैं, जिनके नाम इस टूर्नामेंट में शतक है। गेंदबाजों में शोरिफुल इस्लाम ने 8 विकेट लिए हैं, वे वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन में टीम के टॉप विकेट टेकर हैं।

पिच रिपोर्ट
कोलकाता का विकेट बैटिंग फ्रेंडली है। स्टेडियम में टूर्नामेंट का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा। नीदरलैंड और बांग्लादेश मैच इसी मैदान पर खेला गया था।

इस मैदान पर अब तक 32 वनडे मुकाबले हुए हैं, जिसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 19 और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 12 मैच जीते हैं। एक मैच नो रिजल्ट रहा। फर्स्ट इनिंग में एवरेज टोटल 301 रन है।

हाईएस्ट टीम स्कोर 404 है जो भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2014 में बनाया था। वहीं लोवेस्ट टीम स्कोर 123 है जो वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ 1993 में बनाया था।

वेदर फॉरकास्ट
कोलकाता में 31 अक्टूबर को मौसम साफ रहेगा। बारिश की 1% आशंका है। इस दौरान हवा की रफ्तार 9 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। तापमान 23 से 33 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन
पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्लाह शफीक, इमाम-उल-हक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, उसामा मीर, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ।

बांग्लादेश : शाकिब अल हसन (कप्तान), तंजिद हसन तमीम, लिट्टन दास, नजमुल हुसैन शांतो, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, शेख मेहदी हसन, तस्कीन अहमद, शोरिफुल इस्लाम और मुस्तफिजुर रहमान।