एशिया कप के लिए आज होगा टीम का ऐलान, रिंकू ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

खेल जगत में रविवार और सोमवार के दिन कई बड़ी खबरें सामने आईं। आज का दिन क्रिकेट के हिसाब से काफी बड़ा रहने वाला है। आगामी एशिया कप और वर्ल्ड कप के लिए आज बीसीसीआई टीम का ऐलान करने वाली है। इसके अलावा टीम इंडिया ने आयरलैंड को दूसरे टी20 में आसानी से हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। इसके अलावा स्पेन की टीम ने महिला फीफा वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच दिया।

एशिया कप स्क्वॉड में होगा किसका चयन?

एशिया कप के लिए 17 खिलाड़ियों का चयन किया जाना है। ऐसे में तेज गेंदबाजी लाइन अप में प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर दोनों का चयन होना है। हालांकि वर्ल्ड कप टीम के लिए इन दोनों खिलाड़ियों के बीच टक्कर रहने वाली है। सभी की नजरें इस पर होगी कि जांघ की चोट से उबरे केएल राहुल और कमर की चोट से उबरने वाले श्रेयस अय्यर जैसे स्टार बल्लेबाजों को डॉक्टर नितिन पटेल की अगुवाई वाली एनसीए से चयन के लिए हरी झंडी मिलती है या नहीं। दोनों में से एक के उपलब्ध होने पर भी हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा मिडिल ऑर्डर में कुछ दबाव कम महसूस करेंगे।

वर्ल्ड कप के लिए भी हो सकता है ऐलान

चयन समिति के प्रमुख अजित अगरकर सोमवार को यहां टीम की घोषणा करेंगे और ऐसी संभावना है कि विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय संभावित टीम का चयन भी कल ही किया जाएगा। वैसे वर्ल्ड कप के लिए संभावित टीम चयन की अंतिम तारीख 5 सितंबर है तो बीसीसीआई बाद में भी इसकी घोषणा कर सकता है। ऐसा भी संभव है कि बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल की तरह भारत एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय टीम चुने ताकि विश्व कप के लिए सारे विकल्प आजमाए जा सकें। शार्दुल ने 38 वनडे में 58 विकेट लिए हैं, वहीं ये खिलाड़ी बल्ले से भी कई महत्वपूर्ण पारियां खेल चुका है। ऐसे में उन्हें प्रसिद्ध कृष्णा पर तरजीह मिल सकती है।

5 स्पिनर्स के बीच रेस

वर्ल्ड कप टीम में चयन के लिए पांच स्पिनर दौड़ में हैं जिनमें कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन शामिल हैं। अश्विन के पास भारत में खेलने का काफी अनुभव है लेकिन वेस्टइंडीज में वनडे टीम में नहीं चुने जाने से उनके चयन की संभावना पर सवाल खड़े हो गए हैं। कुलदीप इस समय भारत के नंबर एक स्पिनर हैं और उनका चयन तय लग रहा है। वहीं जडेजा का हर फॉर्मेट में चयन तय है। वहीं टीम के एक और स्पिनर अक्षर पटेल हो सकते हैं। अक्षर भी बल्ले से कई अच्छी पारियां खेल चुके हैं। वहीं चहल के सिलेक्शन पर भी सवाल बने हुए हैं।