आदिवासी भी बुलडोजर की गिरफत में ; वन अतिक्रमणकारी और पुलिस थाने पर हमला करने वाले ६३ आरोपी गिरफ्तार

मयंक शर्मा

खंडवा २६  अप्रैल ;अभी तक;  खंडवा वन वृत के नेपानगर रैंज में वन अतिक्रमणकारियों और पुलिस थाने पर हमला करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुकलस ने मंगलवार को एक ही दिन में  63 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। बुरहानपुर जिले के नेपानगर में पुलिस अमले ने मंगलवार को जिन्हें पिकड़ा है, उनमें 4.85 लाख के इनामी बदमाश भी शामिल हैं। बुरहानपुर एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने बताया कि पुलिस और प्रशासनिक अमला एक्शन मोड में है और हमलावरों के खिलाफ अब तक कुल 87 आरोपियों को गिरफ्तार कर कार्रवाई की गयी है। पकड़े गए आरोपियों पर बीते सात अप्रैल को जिले के नेपानगर पुलिस थाने पर हमला कर अपने साथियों को वहां से छुड़ाने के साथ ही वन अतिक्रमण कर जंगल काटने का भी आरोप है।

 ं                               श्री लोढ़ा ने बताया कि आरोपियों को जिला न्यायलय में पेश करने की कार्रवाई फिलहाल जारी है, जिनमें से कुछ आरोपियों को मंगलवार और बाकि बचे आरोपियों को आज यानि बुधवार को न्यायालय में पेश कर जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ करने में जुटी है।

पकड़े गए आरोपियों में साईंखेड़ा और पानखेड़ा क्षेत्र में अतिक्रमण करने का मुख्य आरोपी फूल सिंह सुडला और इसके साथी रेव सिंह पर 90-90 हजार का इनाम था, तो वहीं हेमा 95 हजार का इनामी बदमाश था। इन्ही के साथ आरोपी सूर्या और मन्नू जो कि 50 हजार के इनामी बदमाश हैं, ऐसे बड़े आरोपियों को पकड़ने में भी पुलिस को सफलता मिली है।

ज्ञातव्य है कि ं पिछले कुछ माह से वन अतिक्रमणकारियों ने आतंक मचाया हुआ था। पुलिस और वन अमला जब भी इन पर कोई कार्रवाई करता था तो, ये अतिक्रमणकारी पुलिस और प्रशासनिक अमले पर भी हथियारों से हमला करने से नहीं डरते थे। पिछले कुछ माह में ही आधा दर्जन से अधिक बार इन अतिक्रमणकारियों ने पुलिस थानों और फारेस्ट  रेंज ऑफिस पर हमला कर चुके हैं, जहां से ये लोग अपने गिरफ्तार किये गए साथियों तक को छुड़ा ले गए हैं। बीते सात अप्रैल को नेपानगर थाने पर हुए ऐसे ही एक हमले में कुल 60 से अधिक हमलावरों ने पुलिस अमले पर हमला करते हुए अपने तीन साथियों को छुड़ाया था। इसमें सीवल का इनामी बदमाश हेमा मेघवाल भी शामिल था, जिसे बाद में गिरफ्तार कर लिया गया था। एसपी ने बताया कि पुलिस और प्रशासनिक अमला लगातार इन अतिक्रमणकारियों पर बड़ी कार्रवाई करते आ रहा है, और पिछले दिनों इन अतिक्रमणकारियों के अवैद्ध कब्जों और अतिक्रमण कर बनाये गए मकानों पर बुलडोजर चलाने की बड़ी कार्रवाई भी की जा चुकी है।

   एसपी ने बताया कि आरोपी फूल सिंह पैसे लेकर अतिक्रमण करवाता था। उसके पास से एक लाख रुपये नगद जब्त हुए हैं। इसके साथ ही फूल सिंह का रिमांड लेकर उसके द्वारा अतिक्रमण करवाने के एवज में लिए गए रुपयों से जो भी सामान या सम्पत्ति अर्जित की गयी है उसे भी पूछताछ कर जब्त किया जायेगा