आयुष्मान कार्ड होने के बावजूद मरीज से लिये रुपये, निजी अस्पताल को नोटिस हुआ जारी

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 28 मार्च ;अभी तक; मुख़्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मासिक समाधान ऑनलाइन के माध्यम से शिकायतकर्ताओं को सुना और उनकी समस्याओं का निराकरण किया। समाधान ऑनलाइन में खरगोन में घुघरियाखेड़ी के यशवंत कर्मा की शिकायत का भी निराकारण किया गया।
                              शिकायतकर्ता यशवंत कर्मा ने अपनी पत्नी विद्या कर्मा के इलाज के लिए शहर के निजी अस्पताल साईं समर्थ में एडमिट कराया था। उनका आयुष्मान कार्ड होने के बावजूद अस्पताल द्वारा इलाज के लिए 1 लाख 21 हजार 821 रुपये लिए गए। यशवंत कर्मा ने इस संबंध में 18 जून 21 में सीएम हेल्पलाईन पर शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत के आधार पर 30 अगस्त 22 को जिला अस्पताल प्रशासन द्वारा जांच दल का गठन किया गया। जांच के बाद शिकायतकर्ता को निजी स्वास्थ्य संस्था द्वारा आयुष्मान भारत निरामयम योजना अंतर्गत 61267 रुपये लौटाए गए। मरीज के परिजनों से पैकेज के अतिरिक्त राशि वसूल करना पाया गया। सीएमएचओ ड़ॉ. डीएस चौहान द्वारा साईं समर्थ अस्पताल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।
इधर कलेक्टर और कमिश्नर ने भी कार्यवाही की
                           समाधान ऑनलाइन से पहले कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने जिला चिकित्सालय के दो बाबुओं निहाल सिंह सिसोदिया सहायक ग्रेड-2 और अजय मोरे सहायक ग्रेड-3 को सिविल सेवा ( वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 के तहत तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया है। जबकि इंदौर संभागायुक्त ड़ॉ. पवन शर्मा ने सीएमएचओ ड़ॉ. डीएस चौहान, मलेरिया अधिकारी ड़ॉ. मनोज पाटीदार और प्रशासकीय अधिकारी जीएस सोलंकी को नोटिस जारी कर 7 दिनों के भीतर समक्ष में उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करने के आदेश किये है।