आरएसएस  चीफ मोहन भागवत १६ और १७ अप्रैल को मालवा प्रांत के दौरे पर रहेंगे

मयंक शर्मा

खंडवा १५  अप्रैल ;अभी तक;  आरएसएस  चीफ मोहन भागवत १६ और १७ अप्रैल को मालवा प्रांत के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे बुरहानपुर में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे और एक बैठक में शामिल होंगे। वे यहां संघ के नए कार्यालय का उद्घाटन भी करेंगे। संघ प्रमुख के इस दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

हाल ही में इंदौर में हुई संघ की समन्वय बैठक मेें खासकर निमाड़ को लेकर संघ ने अपने फीडबैक में कमजोर स्थिति की तरफ इशारा किया है। मालवा-निमाड़ की ६६ सीटों में से २२ सीट आदिवासियों के लिए आरक्षित है। उनमें १६ सीटें कांग्रेस ने जीत ली थी।  पिछले विस चुनाव में खरगोन जिले की एक भी सीट भाजपा नहीं जीत पाई थी। पांच सालों में मालवा-निमाड़ में नया नेतृत्व नहीं उभरा और भाजपा की जमीनी पकड़ कमजोर हुई है। ऐसे में अब संघ यहां नेतृत्व तैयार करने में मददगार साबित होने जा रहा है।

आदिवासी युवाओं को बीच अपनी पैठ जमा रहे निशांत खरे को संघ की दखल के बाद सरकार ने युवा आयोग का अध्यक्ष बनाकर महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। उनसे पहले धार लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुके संघ की पसंद रहे हर्ष चैहान को राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग अध्यक्ष बनाया गया । निमाड़ में नया आदिवासी नेतृत्व देने के लिए भाजपा सुमेर सिंह सोलंकी को राज्यसभा में भेज चुकी है।

चुनावी इतिहास देखे तो निमाड मालवा की  २२ सीट आदिवासियों के लिए आरक्षित है। उनमें १६ सीटें कांग्रेस ने जीत ली थी।