उद्यानिकी महाविद्यालय में औषधीय एवं सगंध फसलों की उन्नत उत्पादन तकनीक पर कृषक प्रशिक्षण सम्पन्न

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर २८ मार्च ;अभी तक;   अनुसूचित जाति उपयोजना (एससीएसपी) के अंतर्गत दिनांक 27-28 मार्च 2023 को महाविद्यालय, में औषधीय एवं सगंध फसलों की उन्नत उत्पादन तकनीक पर कृषक प्रशिक्षण आयोजित किया गया।
                                   उक्त जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी डॉ अंकित पांडे ने बताया इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. आर.एस. चुण्डावत ने औषधीय एवं सगंध फसलों के महत्व एवं आर्थिक पहलुओं के बारे में विस्तार से चर्चा की । महाविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ. बसंत कचौली ने औषधीय एवं सगंध फसलों की नवीनतम किस्मों के संबंध में जानकारी दी एवं इन किस्मों को लगाने से कितना उत्पादन होता है आदि के बारे में विस्तार से बताया। वैज्ञानिक डॉ. के. सी. मीणा ने औषधीय एवं सगंध फसलों की खेती की तकनीक के संबंध में चर्चा की तथा इसके उपयोग के बारे में कृषकों को बताया। वैज्ञानिक डॉ. रोशन गिलानी ने औषधीय एवं सगंध फसलों में पोषक तत्वों के प्रबंधन के संबंध में विस्तार से चर्चा की । वैज्ञानिक डॉ. आर. पी. पटेल ने औषधीय एवं सगंध फसलों में एकीकृत रोग प्रबंधन के संबंध में व्याख्यान दिया । कार्यक्रम में हितग्राहियों को औषधीय एवं सगंध फसलों की उचित कृषि कार्यमाला को दर्शाने वाली फिल्म भी दिखाई गई तथा किसानो को औषधीय फसल तुलसी, असालिया के बीज पैकेट व खाद भी वितरित किये गये ।
28 मार्च को प्रशिक्षण के समापन पर अधिष्ठाता डॉ. चुण्डावत ने औषधीय एवं सगंध फसलों की उन्नत तकनीक के संबंध में जानकारी कृषकों को प्रदान की। आभार प्रदर्शन डॉ. रोशन गलानी के द्वारा किया गया । यह जानकारी महाविद्यालय के मिडिया प्रभारी डॉ. अंकित पाण्डेय के द्वारा दी गई ।