कलेक्टर ने की निर्माण विभागों के कार्यों की समीक्षा, गुणवत्ता के साथ समयावधि में कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश

दीपक शर्मा

पन्ना १३ दिसंबर ;अभी तक;  कलेक्टर हरजिंदर सिंह ने कहा है कि निर्माण विभागों के अधिकारियों द्वारा समयावधि में विभिन्न कार्यों की पूर्णता सुनिश्चित की जाए। निर्माण कार्य निर्बाध रूप से गुणवत्ता के साथ समयावधि में पूर्ण भी कराएं। इसके अलावा गत विधानसभा निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता के कारण अप्रारंभ कार्यों के लिए तत्काल टेंडर की कार्यवाही भी करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभिन्न निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में निर्माणाधीन, प्रगतिरत व अप्रारंभ कार्यों की समीक्षा की। कार्यों को 31 जनवरी तक पूर्ण कराने के उपरांत लोकार्पण की कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। इस दौरान विभागीय अधिकारियों को गत वर्ष एवं इस वर्ष की रॉयल्टी राशि भी खनिज विभाग में जमा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना सागर व रीवा के अधिकारियों से आवश्यक निर्माण समय पर पूर्ण कर भू-अर्जन संबंधी कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी ली।

समीक्षा के दौरान म.प्र. सड़क विकास निगम के अधिकारी द्वारा सिमरिया-मोहन्द्रा पवई के निर्माणीधीन मार्ग के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही अवगत कराया गया कि अमानगंज बायपास का कार्य भी अवरोध को दूर कराने के उपरांत अब शुरू हो गया है। यह मार्ग अप्रैल तक पूर्ण हो जाएगा। इसके अलावा अमानगंज-सिमरिया मार्ग पर एक किलोमीटर लम्बाई की खराब सड़क को कंक्रीट सड़क बनाने के लिए जेके सीमेन्ट प्रबंधन को जरूरी सहयोग के लिए निर्देशित करने के बारे में कहा।

जिला कलेक्टर द्वारा जिला शिक्षा केन्द्र, स्वास्थ्य विभाग, हाउसिंग बोर्ड, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जल संसाधन विभाग के परियोजना व निर्माण कार्यों के बारे में जानकारी लेकर विलंब से संचालित कार्यों को समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत प्रगतिरत मार्ग व पुल-पुलिया सहित वर्ष 2023-24 में स्वीकृत नवीन कार्य तथा मंडी फंड के प्रस्तावित कार्यों के बारे में जानकारी लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए। पन्ना-पहाड़ीखेरा मार्ग मार्च तक होगा पूर्ण कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के कई प्रगतिरत और अप्रारंभ कार्यों की समीक्षा कर सकरिया-गुनौर, पन्ना-पहाड़ीखेरा और अन्य वृहद मार्गों के कार्यों के क्रियान्वयन की जानकारी ली। विभाग के कार्यपालन यंत्री द्वारा अवगत कराया गया कि पन्ना-पहाड़ीखेरा मार्ग निर्धारित समय सीमा से 9 माह पूर्व आगामी मार्च माह तक पूर्ण हो जाएगा।

जिला कलेक्टर ने गुणवत्तापूर्ण कार्य के निर्देश के साथ ही वन विभाग के अवरोध दूर कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही कर विभाग के अन्य कार्यों को भी समय पर पूर्ण कराने के निर्देश दिए। करिया से महोड़खुर्द मार्ग के निर्माण में लापरवाही पर पेनल्टी, छतैनी-बृजपुर मार्ग में 3 किलोमीटर मार्ग में वन भूमि के बदले राजस्व विभाग की जमीन देने की प्रक्रिया पूर्ण करने तथा जिला खनिज मद के कार्यों में कार्यादेश जारी कराने के लिए भी निर्देशित किया। जिले के लिए स्वीकृत 6 सीएम राइज स्कूल में से परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा निर्माणाधीन 5 सीएम राइज स्कूल के भवन में गुणवत्ता पूर्ण कार्य के निर्देश दिए। पन्ना सीएम राइज स्कूल भवन का निर्माण कार्य भवन विकास निगम द्वारा करवाया जा रहा है। उन्होंने विभिन्न कार्यों की वित्तीय प्रगति के बारे में जानकारी लेकर लोकसभा निर्वाचन की आचार संहिता के पूर्व निर्माणाधीन कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

साथ ही उच्च शिक्षा, जनजातीय कार्य विभाग और कौशल उन्नयन एवं रोजगार विभाग की निर्माणाधीन आईटीआई मोहन्द्रा, गुनौर और शाहनगर के निर्माण कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी ली। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र निर्माण के लिए हटवाएं कब्जा कलेक्टर ने कहा कि पहाड़ीखेरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण के लिए प्रस्तावित जमीन से कब्जा हटवाने की कार्यवाही करें। नगरीय निकायों के निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान नगर पालिका परिषद पन्ना अंतर्गत मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना निर्माण कार्य, कायाकल्प अभियान, अमृत 2.़0 के कार्य, संजीवनी क्लीनिक स्थापना इत्यादि के कार्यों में भी समय पर कार्य पूर्णता के निर्देश देते हुए अविलंब भुगतान सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा शहर के विभिन्न सौन्दर्यीकरण कार्य, बावड़ी मरम्मत इत्यादि कार्यों को भी निर्धारित कार्ययोजना अनुसार निरंतर संचालित करने के लिए कहा। अन्य नगरीय निकायों के कार्यों की भी समीक्षा कर निकायों में निर्माण कार्यों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर आवश्यक सहयोग और समन्वय के लिए जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी को बैठक करने के निर्देश दिए। ऊर्जा विभाग की समीक्षा के दौरान विद्युत आपूर्ति, विद्युत सब स्टेशन के निर्माण कार्य और अन्य कार्यों की जानकारी लेकर सामग्री उपलब्धता के बारे में पूछा। समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीईओ संघ प्रिय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।