खरगोन नगर के विकास का सही समय- कलेक्टर श्री वर्मा

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 1 अप्रैल ;अभी तक; मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 14 दिसम्बर को मेला ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम में नगर के नवगृह मंदिर कॉरिडोर निर्माण की घोषणा की थी। इसी घोषणा को पूरा करने के लिए नगर पालिका द्वारा आर्किटेक्ट एजेंसी नियुक्त की गई।
                                 एजेंसी द्वारा प्रारम्भिक डीपीआर प्रस्तुतिकरण शनिवार को नगर के गणमान्य और जनप्रतिनिधियों के समक्ष कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में किया। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि खरगोन नगर के विकास का सही समय आ गया है। गणमान्य नागरिकों द्वारा दिये गए सुझावों को शामिल कर पुनः डीपीआर बनाई जाएगी। बैठक में पूर्व कृषि राज्य मंत्री श्री बालकृष्ण पाटीदार, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती छाया जोशी, उपाध्यक्ष श्री भोलू कर्मा, सांसद प्रतिनिधि श्री कल्याण अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि श्री दिनेश पटेल, पार्टी जिलाध्यक्ष श्री राजेन्द्र राठौड़, पूर्व मप्र पाठ्य पुस्तक निगम उपाध्यक्ष श्री भागीरथ कुमरावत, नवगृह मंदिर पुजारी श्री लोकेश जागीरदार, श्री राजेश रावत, श्री हरीष गोस्वामी, एसडीएम श्री ओएन सिंह, नपा सीएमओ श्रीमती प्रियंका पटेल, पीडब्ल्यूडी कार्यपालन यंत्री श्री विजय सिंह पंवार और नपा के पार्षदों व पूर्व पार्षदगणों के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
प्रारम्भिक डीपीआर में ऐसा है नवगृह लोक कॉरिडोर
कार्य कर रही एजेंसी की आर्किटेक्ट श्रीमती श्रुति पुरोहित ने प्रारम्भिक डीपीआर में प्रस्तावित रूपरेखा रखी। नियुक्त एजेंसी ने अब तक उप्र में चोरी-चोरा में शहीद स्मारक सहित इंदौर में अनेको जीर्णाेद्धार व छप्पन दुकान का निर्माण किया है। उसी एजेंसी के पास नवगृह मंदिर कॉरिडोर का भी कार्य किया जा रहा है। प्रस्तावित कॉरिडोर में दो व चार पहिया पार्किंग, नवगृह लोक पब्लिक प्लाजा, हवन कुंड, इंट्री व एग्जिट प्लाजा, शॉप, गार्डन, रिवर फेसिंग रेस्टोरेंट, यूनिक डेक, प्रसाद हॉल और नवग्रह लोक आदि का प्रावधान शामिल है। यहाँ नवग्रह लोक में 9 ग्रहों को एक व्यवस्थित स्वरूप में ग्रहों की विशेषताओं के अलावा विशेष रूप में निखारा जाएगा। जो मुख्य आकर्षण होगा। वही नवग्रह गार्डन भी ग्रहों और भारतीयता को दर्शाते हुए मौसम आधारित रंग, फूल और विशेषताओं वाले होंगे जो नवग्रहों से समानता रखते हैं। एजेंसी ने यहां एक लाइट एंड साउंड शो का भी प्रावधान किया है।
बैठक में नगर के गणमान्य नागरिकों के ये आये सुझाव
बैठक के दौरान नगर के गणमान्य नागरिकों ने कॉरिडोर की सुंदरता और सुविधाजनक होने के साथ ही विशेष अवसरों पर आने वाले श्रद्धालुओं तथा मेले के समय का विशेष उल्लेख करते हुए सुझाव दिए। साथ ही प्रवेश मार्ग पश्चिम की ओर न रखते हुए अन्य दिशा से प्रवेश पर जोर दिया। वही पार्किंग के लिए कॉरिडोर में स्थान न देते हुए पोल फैक्टरी में रखने के भी सुझाव आये। नवग्रह मंदिर में पितृशान्ति के लिए उचित स्थान, प्रवेश द्वार पर बड़ा घंटाल, यदि पुराने मंदिर उपयुक्त हो तो ही रखने, जल-मल कॉरिडोर से बाहर की ओर नदी में न प्रवाहित करते हुए अलग स्थान पर प्रवाहित करने, पैदल यात्रियों के लिए अलग प्रवेश द्वार, सत्यनारायण पूजा स्थल तथा मेले और मंदिर की पार्किंग अलग-अलग करने के भी सुझाव आये। इसके अलावा यहां प्लेटोरियम बनाने, नदी किनारे की ओर से प्रवेश द्वार रखने के सुझाव दिए गए।