गायत्री परिवार ने प्रेम कॉलोनी स्थित देवनारायण बावड़ी पर स्वच्छता अभियान चलाया

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर १९ जून ;अभी तक;  गायत्री परिवार के नगर में पूरे वर्ष विभिन्न क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाने  के अंतर्गत श्रमदानियों ने प्रेमकॉलोनी स्थित देवनारायण बावड़ी में स्वच्छता अभियान चलाया। करीब दो घण्टे तक श्रमदान कर श्रमदानियों ने बावड़ी से प्लास्टिक, झांड़ियों व कचरे को बाहर निकाला तथा गंदी हो चुकी बावड़ी को साफ किया गया। साथ ही श्रमदानियों ने नगरपालिका का भी इस ओर आकृष्ट कराया। अगले रविवार भी इस बावड़ी में श्रमदान को इसे साफ किया जाएगा।
                         इस अवसर पर श्रमदानी रमेश सोनी ने कहा कि हर व्यक्ति को कम से कम दो घण्टे स्वच्छता अभियान में लगाना चाहिये। जिससे उसका शरीर भी तंदुरुस्त होने के साथ-साथ  पर्यावरण भी स्वच्छ होगा। आपने कहा कि जल ही जीवन है और मानव इसे ही गंदा कर अपने जीवन को खतरे में डाल रहा है।
                         गायत्री परिवार के स्वच्छता अभियान प्रभारी हर्ष शर्मा ने कहा कि देखा गया है कि व्यक्ति अपने घर को तो साफ कर लेता है लेकिन घर के बाहर गंदगी फैलाता है। बावड़ी में लोगांे ने अपने घर का कचरा फेंक रखा था। क्षेत्रवासियों ने इसे डस्टबिन के रूप में उपयोग किया जिससे बावड़ी काफी गंदी हो गई थी जिसे साफ किया गया। हमारे द्वारा 6 सप्ताह शिवना नदी को स्वच्छ करने हेतु कार्य किया व अब नगर की बावड़ियों को साफ करने का अभियान चलाया जायेगा।
गायत्री परिवार के सदस्य योगेशसिंह सोम ने कहा कि स्वच्छता अभियान के हमारा मिशन 2022 से शुरू होकर 2026 तक चलेगा। जिसमें हमारे द्वारा चार माह जल स्वच्छता पर कार्य किया जाता है, चार माह बगीचों की सफाई की जाती है, चार माह हम मंदिर व उसके आसपास सफाई एवं पौधारोपण करते है। नगर की सभी सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाएं भी हमारे इस कार्य में सहयोग प्रदान करे। आपने कहा कि यदि हम गंदगी साफ नहीं कर सकते है तो हमें गंदा करने का अधिकार भी नहीं है।
अशोक धनोतिया ने कहा कि हम सभी को थोड़ा समय अच्छे कार्यों में लगाना चाहिये। जल है तो कल है। नदियों, बावड़ियों को साफ रखना हमारा कर्तव्य है। नगरपालिका को अपना कार्य कर रही है लेकिन हम भी अपने आसपास के क्षेत्र को गंदा नहीं करे। हमने अभी शिवना नदी की सफाई का कार्य किया है। अब बावड़ी की सफाई का अभियान चलाया जा रहा है।
स्वच्छता अभियान मंे श्रमदानी हर्ष शर्मा, रमेश सोनी, योगेशसिंह सोम, अशेाक धनोतिया आदि ने श्रमदान किया।