गायत्री परिवार ने सुदामा नगर स्थित बालाजी मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर ८ अप्रैल ;अभी तक; गायत्री परिवार ने स्वच्छता अभियान के अंतर्गत श्रमदानियों रामटेकरी सुदामा नगर स्थित बालाजी मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान चलाकर वहां साफ-सफाई की। वहां व्याप्त कचरे को एकत्र कर डस्टबिन में फेंका गया और पेड़ पौधों की क्यारियों को साफ किया तथा मंदिर परिसर को पानी से धोया गया। यहां सफाई अभियान मंदिर के प्रबंध ट्रस्टी दिनेश पोरवाल के सानिध्य में किया गया।
                         इस अवसर पर ट्रस्टी दिनेश पोरवाल ने कहा कि हर वर्ष हनुमान जयंति पर यहां भण्डारा होता है तथा बड़ी संख्या में श्रद्धालु प्रसादी ग्रहण करते है। सुबह से शाम तक गायत्री परिवार के श्रमदानियों ने अपना अमूल्य समय निकालकर मंदिर को साफ सुथरा किया है जो सराहनीय है।
                      हर्ष शर्मा ने कहा कि आने वाले समय में मंदिर में दर्शन करने से ज्यादा वहां की साफ सफाई पर ध्यान देना चाहिये। जैसे हम अपने घर को साफ स्वच्छ रखते है ऐसे ही सार्वजनिक स्थानों एवं मंदिरों को भी साफ रखना चाहिये।
                      रमेश सोनी ने कहा कि हमें अपने आसपास व अपने वार्ड में स्थित मंदिरों की नियमित साफ सफाई करना चाहिये।
योगेशसिंह सोम ने कहा कि मंदिर में हमारे देवी देवता विराजमान है। यहां से ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे स्थान को गंदा नहीं रखना चाहिये। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भी श्रमदान कर सफाई करना चाहिये जिससे मन स्वच्छ और शरीर स्वस्थ रहता है। आपने कहा कि यहां के मंदिर की व्यवस्था अच्छी बनी हुई है। यहां के ट्रस्टी दिनेश पोरवाल समय निकालकर यहां कार्य किया जाता है। ऐसे व्यक्ति की ही समाज को आवश्यकता है।
सेवानिवृत्त कोषालय अधिकारी बी.एल. चौहान ने भी अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि अच्छे कार्य में पेंशनरों को भी सहयोग करना चाहिये। बगीचों व मंदिरों में जाने के साथ ही वहां स्वच्छता बनाये रखना भी हमारा कर्तव्य है। हम बदलेंगे तो युग बदलेगा ऐसी सोच के साथ कार्य करना चाहिये। जिससे आने वाली पीढ़ी को भी सीख मिले।
इस अवसर पर रमेश सोनी, नालछा माता ट्रस्टी हर्ष शर्मा, योगेशसिंह सोम, सेवानिवृत्त कोषालय अधिकारी बी.एल. चौहान, समाजसेवी दिनेश पोरवाल, संजय चन्द्रावत, विनोद सक्सेना, रमेशचन्द्र गुप्ता आदि ने श्रमदान किया।