ग्रामीण आजिविका मिशन मे व्याप्क भ्रष्टाचार, समूह के नाम पर आने वाली राशि डकार रहे विभाग के अधिकारी

दीपक शर्मा

पन्ना २० दिसंबर ;अभी तक; पन्ना जिले मे ग्रामीण विकास राष्ट्रीय अजीविका मिशन का संचालन सलेहा, कल्दा आदिवासी बहुल्य क्षेत्र मे चल रहा है। अजिविका मिशन का उद्देश्य गरीब महिलाओ के समूह बनाकर उन्हे रोजगार उपलब्ध कराना है। लेकिन राष्ट्रीय अजिविका मिशन पन्ना के द्वारा शासकीय राशि का व्याप्क दुर्पयोग तथा फर्जीवाडा प्रकाश मे आया है।

सलेहा कल्दा क्षेत्र की महिलाओ ने एवं स्थानीय लोगो ने जिला कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक के नाम दिये आवेदन मे बताया कि अजिविका मिशन के क्षेत्रीय समन्वयक एवं कर्मचारीयो विजय भानू पाठक, श्रीमती स्वपिनल शर्मा तथा प्रताप बागरी द्वारा मनमाने ढंग से समूह बनाकर उनके नाम सीएफएल फंड के तहत बीस बीस हजार रूपये डालकर लगभग 4 लाख से अधिक की राशि मे फर्जीवाडा किया गया। इसी प्रकार ग्राम संगठन समूहो के नाम पर 60-60 हजार की राशि डालकर फर्जी रूप से सचिव अध्यक्ष के नाम से राशि निकालकर भ्रष्टाचार किया गया।

इसी प्रकार विभिन्न प्रकार की गतिविधियो समूहो के नाम पर बनाकर शासकीय राशि का भारी दुर्पयोग किया जा रहा हैं। आवेदन मे उल्लेख किया गया कि अजिविका मिशन के तहत गांव गांव मे समूह दर्शाकर भोली भाली महिलाओ को गुमराह करके समूह तो बना दिये जाते है लेकिन उन्हे रोजगार के नाम पर कुछ नही मिलता है, जो भी राशि आती है उसको फर्जीवाडा करके यही क्षेत्र के कर्मचारी राशि हडप लेते है। यह कारोबार वर्षो से चल रहा है, इस प्रकार के फर्जीवाडे के संबंध मे स्थानीय लोगो के द्वारा अनेको बार जिले के वरिष्ट अधिकारीयो को भी अनेको बार आवेदन दिये गये लेकिन उसके बावजूद संबंधितो के खिलाफ कोई कार्यवाही नही की जा रही है।

कल्दा क्षेत्र मे मशरूम पैदा करने के नाम पर भी व्याप्क स्तर पर स्थानीय अधिकारीयो द्वारा भारी फर्जीवाडा किया गया है। जिले के छात्र छात्राओ को गणेवश उपलब्ध कराने के नाम पर 15 करोड से अधिक की राशि मे भी जिले से लेकर सभी संबंधित अधिकारीयो द्वारा व्याप्क फर्जीवाडा किया गया तथा बच्चो को घटिया गणवेश देकर राशि मे बंदर बाट की गई है। लेकिन वर्षो से जमें जिले के अधिकारीयो, कर्मचारीयो के खिलाफ कोई कार्यवाही न होने से उनके होसले बुलंद है। स्थानीय लोगो ने अजीविका मिशन के तहत संचालित कार्यो की उच्च स्तरीय जांच कराये जाने की मांग करते हुए संबंधितो के खिलाफ कडी कार्यवाही करने की मांग की हैं।

इनका कहना हैः-

संबंधित मामला आवेदन के माध्यम से मुझे भी जानकारी मिली है अजीविका मिशन के तहत समूहो को राशि दी जाती है जिससे समूह की महिलाए रोजगार प्राप्त कर सकें, भ्रष्टाचार जैस इसमे कुछ नही है, फिर भी संबंधित आवेदनो की जांच करायेगें।
प्रमोद शुक्ला डीपीएम अजीविका मिशन जिला पन्ना