जिले के स्काउट गाइड ने साबरमती के संत के जीवन दर्शन से ली प्रेरणा

महावीर अग्रवाल
 मंदसौर १९ दिसंबर ;अभी तक;  जिले के 21 सदस्य स्काउट गाइड का दल इन दोनों अहमदाबाद के साबरमती स्टेडियम में पश्चिम रेलवे द्वारा आयोजित 17वी स्काउट गाइड रैली में  रोवर्स कमिश्नर महंत एनडी वैष्णव के नेतृत्व में भाग ले रहा हैं।
ब्लैक एंड व्हाइट डे मनाया-आज रैली में पृथ्वी बचाओ आंदोलन के तहत पर्यावरण संरक्षण को लेकर ब्लैक एंड व्हाइट डे मनाया गया। जिसमें लगभग 700 स्काउट गाइड सहित पूरे स्टॉफ सभी ने ब्लैक एंड व्हाइट ड्रेस पहनकर पृथ्वी और पर्यावरण बचाने का संदेश दिया।
साबरमती आश्रम का भ्रमण- इस अवसर पर स्काउट प्रभारी जिला काउंसलर गिरधारी लाल भावसार के नेतृत्व में जिले के स्काउट ने साबरमती आश्रम का भवन कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की दिनचर्या का अवलोकन किया और अपना काम स्वयं करने की प्रेरणा ली जिस प्रकार से गांधी जी साबरमती आश्रम में रहकर संत का जीवन जीते थे और अपना काम स्वयं करते थे यहां तक की वे अपने टॉयलेट को भी खुद साफ करते थे ।
गांधी के जीवन दर्शन से ली प्रेरणा– स्काउटस ने गांधी जी के जीवन दर्शन से प्रेरणा लेने का संकल्प लिया। आश्रम में रखी गांधी जी की वस्तुओं का निरीक्षण कर किया कि किस प्रकार से गांधी जी बहुत कम वस्तुओं में अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करते थे और उनका लक्ष्य सादा जीवन उच्च विचार से ही सत्य अहिंसा को उन्होंने अंगीकार किया था और भारत को आजादी दिलाई ।
मोदी स्टेडियम भी देखा- गांधी जी के साबरमती आश्रम के पश्चात स्काउट ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम का भ्रमण किया जो विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में से एक है ,नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहुंचकर वहां भी विशालता को देखा।
इन स्काउटस ने लिया भाग- शासकीय उमावि नंदावता से बालेश्वर पिता रतनलाल, पीयूष पिता नंदलाल, प्रवीण पिता भगवती लाल,शासकीय उमावि बालागुड़ा सेपीयूष पिता मुकेश प्रजापत, शासकीय उत्कृष्ट उमावि मंदसौर से विवेक पिता लोकेश कुलदीप पिता संजय, देवेंद्र पिता हीरालाल, हाई स्कूल ढाबला गुजर से धीरज पिता निर्मल, जे.जे.इं. स्कूल सुवासरा से प्रतीक पिता कैलाश चंद भाग लिया।उक्त जानकारी जिला मुख्य आयुक्त स्काउट गाइड अंशुल भाई बैरागी एवं जिला शिक्षा अधिकारी सुश्री टेरेसा मिंज से चर्चा कर जिला प्रवक्ता मोहम्मद उमर शेख ने दी।