जीवनसाथी तलाशने वाली एक वेबसाइट पर यूपी के युवक ने फर्जी आईडी बनाकर खंडवा की युवती से लाखों रूपए ठगे

मयंक शर्मा

खंडवा एक अप्रैल ;अभी तक; जीवनसाथी तलाशने वाली एक वेबसाइट पर यूपी के युवक ने फर्जी आईडी बनाकर खंडवा की युवती से लाखों रूपए ठग लिए। उसने युवती को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी, फिर खुद को शासकीय अधिकारी बताकर दोस्ती का हाथ बढ़ाया। लड़की को उसने झांसा देकर इमोशनल ब्लैकमेल किया। इस तरह सवा 3 लाख रुपए हड़प लिए। नगर की मोघट पुलिस के एसआई राजेंद्र सयदे ने बताया कि आरोपी रोहित उर्फ सनी ठाकुर निवासी  को यूपी से गिरफ्तार कर लिया है।

एएसआई्र ने बताया कि मैट्रिमोनियल साइट के जरिए पहचान बढ़ाकर युवती से ठगी  करने के मामले में पुलिस ने आरोपी  को गिरफ्तार किया है। । मैट्रिमोनियल साइट्स को  साइबर ठगों ने  अपना नया अड्डा बना लिया है। शादी और रिश्तों की इन साइट्स पर साइबर ठग फर्जी आईडी बनाकर युवतियों को ठगी का शिकार बना रहे हैं।

एक साइबर ठग ने मैट्रिमोनियल साइट पर फर्जी आईडी बनाकर एक युवती से बातचीत शुरू की और इमोशनल ब्लैकमेल कर उससे तीन लाख रुपये ठग लिए। तीन लाख हासिल करने के बाद ठग ने युवती का फोन उठाना बंद कर दिया। इसके बाद युवती को अपने साथ हुई ठगी का अहसास हुआ और उसने पुलिस में शिकायत की।

एसआई राजेंद्र सयदे ने कहा कि आरोपी रोहित उर्फ सनी ठाकुर निवासी बलिया (यूपी) को गिरफ्तार किया है। रोहित सिविल सर्विस की तैयारी कर रहा है। उसके खिलाफ खंडवा में रहने वाली एक युवती ने धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई थी। इधर, पुलिस जांच में सामने आया तो पडताल में उसका वा‍स्‍तविक नाम आनंद पिता  गौरीशंकर ठाकुर निवासी बलिया है। उसने रोहित नाम से फर्जी आधार कार्ड भी बनवा रखा है। पीड़िता का आरोप है कि मैट्रिमोनियल साइट पर वह और उसका परिवार रिश्ते तलाश रहा था। इस बीच रोहित की आईडी सामने आई। रोहित ने सनी नाम से फर्जी आईडी बना रखी थी। उसने खुद के बारे में बताया था कि वह शासकीय विभाग में अधिकारी है। इस पर पीड़िता ने उससे बातचीत करना शुरू की। रोहित ने उसे कभी पारिवारिक तो कभी अन्य समस्या के बहाने पीड़िता को इमोशनल ब्लैकमेल किया और उससे तीन लाख रुपए ले लिए।साइबर सेल की टीम ने आईडी नंबर के आधार पर आरोपित को ट्रेस किया और फिर पुलिस ने गिरफ्तार किया है।