जो नही पहुँच सकते मतदान केंद्रों तक, मतदान केंद्र पहुँच रहा उन तक, आयोग की ऐसी व्यवस्था से खुश है उम्रदराज मतदाता और परिजन

आनंद ताम्रकार
बालाघाट 14  नवम्बर ;अभी तक;   विधान सभा निर्वाचन 2023 में आयोग ने पहली बार नवाचार की कल्पना करते हुये चलित मतदान केंद्रो को प्रारंभ किया है। आयोग की इस नवाचार प्रक्रिया को बालाघाट निर्वाचन कार्यालय ने साकार रूप दिया है। चलित मतदान केंद्रों के माध्यंम से जिले की 6 विधानसभाओं में दो दिनों में कुल 177 सेक्टेरों में 167 मतदान केंद्रो पर मतदान कराया गया है। पहले दिन 65 और दूसरे दिन बुधवार को 59 दलों ने घर पहुंच कर मतदान कराया।
                                       वास्तव में चलित मतदान केंद्रो पर उम्रदराज दिव्यांयग और ऐसे रोगी मतदाता जो अपने घर तक ही सीमित है। पहले के निर्वाचनों में परिजनों द्वारा बड़ी मसक्कत के साथ मतदान केंद्रो तक पहुंचाकर उनका मतदान कराया। जबकि कुछ ऐसे मतदाता भी है जो अपनी लाचारी के कारण मतदान केंद्रो तक नही पहुंच सके। लेकिन चलित मतदान केंद्र ने उम्रदराज मतदाताओं और परिजनों को लोकतंत्र के महापर्व में एक अच्छीद सौगात दी है। बैहर विधानसभा क्षेत्र के मोहनपुर कुल्पाा और चालीस बोरी गांव में चलित मतदान केंद्र पर अपंग दिव्यांतग और ज्योंतिहीन मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया।
                                  नक्सपल प्रभावित कुल्पा गांव के मतदान केंद्र 152 पर 88 वर्षीय आदिवासी अपंग व ज्योततिहीन संतुराबाई पेंद्रे ने अपने नाति गुलाब टेकाम के सहारे बैलेट पेपर के माध्यंम से लोकतंत्र के महापर्व में अपनी आहुति दी। बुधवार को दूसरे दिन 80 वर्ष से अधिक कुल 707 मतदाताओं व 185 पीडब्यूहापरडी मतदाताओं के लिये चलित मतदान केंद्रो द्वारा मतदान कराया गया।