डीपीसी गुप्ता द्वारा की गई दस करोड की सामग्री खरीदी हुआ भारी फर्जीवाडा

दीपक शर्मा

पन्ना, 20 मार्च अभीतक

जिले मे राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार जिला पंचायत तथा सर्व शिक्षा अभीयान कार्यालय मे पदस्थ डीपीसी अजय गुप्ता द्वारा शासन के नियम कानून को दरकिनार करते हुए करोडो की सामग्री खरीदी में व्याप्क स्तर पर फर्जीवाडा किया गया है। उक्त फर्जीवाडा में जिले के वरिष्ट अधिकारीयो को शामिल कर डीपीसी गुप्ता ने बडा खेल किया है तथा उक्त खरीदी मे करोडो के कमीशन का बन्दर बाट हुआ है, जबकी उक्त खरीदी मामले मे जिला पंचायत अध्यक्ष तथा जिला पंचायत उपाध्यक्ष को कानोकान खबर तक नही लगी। जबकी जिला स्तरीय क्रय समिति मे जिला पंचायत के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष की अनुमति एव अनुशंसा के बाद भी खरीदी की जाती हैं लेकिन जिले के अधिकारी जिला पंचातय के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष को गुमराह कर रहें है। उक्त खरीदी में लगभग दो करोड की खरीदी दिद्यांग छात्रावासो मे किट खरीदी गई है। इसके अलावा विद्यालयो के लिए फर्नीचर की खरीदी की गई तथा टैबलेट खरीदी, लैपटाप खरीदी, कम्प्यूटर खरीदी कुल मिलाकर लगभग 10 करोड की सामग्री खरीदी गई है। जब उक्त खरीदी के संबंध में जिला पंचायत अध्यक्ष उपाध्यक्ष के द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा डीपीसी से जानकारी ली गई तो उनका कहना है कि राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार खरीदी मामले मे जन प्रतिनिधियों की कोई आवश्यकता नही है। यह सब काम अधिकारी स्तर पर ही करने के निर्देश है। इसी प्रकार डीपीसी द्वारा मनमाने ढंग से कार्यालय मे सीसीटीव्ही कैमरा भी लगवाये गयें है। उनमे भी टेन्डर नही बुलाये गये है तथा एक ही संस्था के तीन आवेदन डालकर मनमाने ढंग से सीसीटीव्ही कैमरा लगा लिये गयें है। गौरतलब है कि डीपीसी अजय गुप्ता जब से जिला शिक्षा केन्द्र मे पदस्थ हुए है। लगातार फर्जीवाडा कर रहे है, तथा इनके कार्यालय से सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगने पर भी वह उपलब्ध नही करा रहें है। बताया जाता है कि इनके द्वारा कमीशन के तौर पर मोटी रकम अर्जित की गई है। जिससे वह इन्द्रपुरी कालोनी मे बडा मकान तथा मौल का निर्माण करा रहें है। स्थानीय लोगो ने सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय द्वारा लगभग दस करोड की राशि के खरीदे गये उपकरण मामला की जाच कराकर संबंधितो के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है।
इनका कहना हैः-हम लोगो से खरीदी के संबंध मे न कोई अनुमोदन लिया गया और न ही क्रय समिति मे शामिल किया गया, सब मनमाने ढंग से चल रहा है, उक्त खरीदी डीपीसी तथा वरिष्ट अधिकारीयो द्वारा मिलकर की गई है, जिसके संबंध में हमारे द्वारा पत्राचार किया गया है तथा जवाब भी मांगा गया है, लेकिन अभी तक कोई जवाब डीपीसी व अन्य अधिकारीयो द्वारा नही दिया गया है।
मीनाराजे अध्यक्ष जिला पंचायत पन्ना
हमे से कुछ नही पुंछा गया है डीपीसी कार्यालय द्वारा करोडो की खरीदी मनमाने ढंग से की गई है, सब कुछ सीईओ, डीपीसी कर रहें है तथा वह कहते है कि जन प्रतिनिधियों को कोई अधिकारी ही नही है।
संतोष यादव उपाध्यक्ष जिला पंचायत पन्ना