दलौदा में विश्वविद्यालय स्तरीय रासेयो शिविर का हुआ शुभारम्भ

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर ३१ मार्च ;अभी तक;  राजीव गाँधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया कि शास. स्नातकोत्तर (अग्रणी) महाविद्यालय मन्दसौर द्वारा आयोजित विक्रम विश्वविद्यालय का विश्वविद्यालय स्तरीय सप्त दिवसीय विशेष नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ मन्दसौर क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक श्री यशपाल सिंह जी सिसौदिया जी के द्वारा दिनांक 31 मार्च 2023 को श्री अखिलानन्द सरस्वती ग्रामीण गौशाला दलौदा में किया गया ।

        कार्यक्रम का शुभारम्भ सरस्वती पूजन और दीप-दीपन के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे मन्दसौर विधायक यशपाल सिंह जी सिसौदिया ने स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि परम्परागत तरीके से हटकर एनएसएस केम्प में नवाचार की जरूरत है, क्योंकि शासन द्वारा सड़क, तालाब गहरीकरण, घर-घर शौचालय, सोख्ता गड्डा, स्वच्छता आदि विषयों पर कार्य किया है। अव आवश्यकता है कि रासेयो शिविर के माध्यम से जन-जागरूकता की। उन्होंने कहा कि इस रासेयो शिविर के माध्यम से छात्राओं ग्रामीण झुग्गी-बस्तियों में जाए और महिलाओं को लाड़ली बहना योजना और ई केवायसी कार्य पूर्ण करें, जिससे शासन की योजनाओं का लाभ गरीब तबके की महिलाओं का प्राप्त हो सकें। उन्होंने नुक्कड़-नाटकों के माध्यम से जन-जागरूकता के कार्य हेतु भी स्वयंसेवकों को प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारें शास.महावि. दलौदा की जनभागीदारी समिति अध्यक्ष श्री हेमन्त जी धनोतिया ने कहा कि  हमारे दलौदा क्षेत्र के लिए अत्यन्त गर्व की बात है कि दलौदा क्षेत्र में इस सत्र में लगातार एनएसएस के तीन केम्प आयोजित हुए।

कार्यक्रम में स्वागत वक्तव्य प्रदान करते हुए डॉ. एल.एन. शर्मा ने कहा कि फरवरी माह में आयोजित संस्था सह जिला स्तरीय रासेयो शिविर की अभूतपूर्व सफलता को देखते हुए 17 वर्षों के पश्चात विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन का विश्वविद्यालय स्तरीय शिविर राजीव गांधी शास.  स्ना. (अग्रणी) महाविद्यालय मन्दसौर को आयोजित करने का अवसर प्राप्त हुआ।

इस अवसर भाजपा मण्डल अध्यक्ष दलौदा श्री विकास जी सुराणा ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन शिविर आयोजन सचिव प्रो. अनिल कुमार आर्य ने किया एवं आभार शिविर संगठक डॉ. के.आर. सूर्यवंशी ने माना ।

दिनांक 31 मार्च 2023 से 6 अप्रैल 2023 तक आयोजित सप्त दिवसीय विश्वविद्यालय स्तरीय रासेयो शिविर में विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन के परिक्षेत्र में आने वाले रासेयो युक्त संस्थाओं एवं महाविद्यालयों के 300 स्वय्ं सेवक भाग लेंगे।  प्रतिदिन स्वयंसेवक जनजागरूकता रैली, परियोजना कार्य, बौद्धिक, जनसम्पर्क, सांस्कृतिक कार्यक्रम व शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार आदि कार्य करेंगे।