प्रदेश

दीप जलाकर बाल विवाह मुक्त भारत का  संकल्प लिया

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २० अक्टूबर ;अभी तक;  कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के नेतृत्व में बाल विवाह मुक्त भारत अभियान के तहत मंदसौर जिले की प्रियदर्शन सामाजिक सेवा संस्था ने कई गांवों में बाल विवाह मुक्त भारत अभियान अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें ग्राम पंचायत स्तर पर आंगनवाड़ी, पंचायत, स्व सहायता समूह, स्कूल, सामाजिक संस्थाएं एवं जनप्रतिनिधि में हिस्सा लिया।
                                    कार्यक्रम का उद्देश्य समाज से बुराई को मिटाना था। इस दौरान 18 साल से कम वर्ष की आयु में विवाह नहीं करने का संकल्प लिया और शाम 5 बजे से रात को 8 बजे कई महिलाओं ने दीप जलाकर समाज में संदेश दिया कि बाल विवाह पूर्णतया बंद होना चाहिए ताकि समाज में हो रहे अपराधों पर अंकुश लगाया जा सके। साथ ही मिडिल स्कूल और हाई सेकेंडरी स्कूल में बच्चों को शपथ दिलाई गई ना मैं बाल विवाह करूंगा और ना बाल विवाह होने दूंगा अगर मुझे या मेरे आस-पास कहीं बाल विवाह की सूचना मिले तो मैं पुलिस विभाग या महिला बाल विकास या ग्राम पंचायत के सरपंच को तुरंत सूचना दूंगा।
प्रियदर्शन सामाजिक सेवा संस्था से उषा सोलंकी ने कई महिलाओं सहयोगी से इस कार्यक्रम करने की अपील की । कार्यक्रम में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के सपोर्ट पर्सन दिनेश सोलंकी ने अहम भूमिका निभाई।

Related Articles

Back to top button