नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर ने सफाई दरोगाओं की बैठक ली, सभापतिगणों, पार्षदगणों ने अपने सुझावों से अवगत कराया

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ३० जून ;अभी तक;  नपाध्यक्ष श्रीमती रमादेवी बंशीलाल गुर्जर ने नगर की सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिये नपा के पार्षदगणों व सभी वार्ड के प्रभारी सफाई दरोगाओं के साथ बैठक की।
                           भारत सरकार की संस्था हुडको के डायरेक्टर बंशीलाल गुर्जर की विशेष गरिमामयी उपस्थिति में आयोजित इस बैठक में नपा उपाध्यक्ष नम्रता प्रितेश चावला, सीएमओ सुधीरकुमारसिंह, स्वास्थ्य समिति सभापति दीपमाला रामेश्वर मकवाना पूर्व नपाध्यक्ष एवं पार्षद राम कोटवानी, नपा सभापतिगण सत्यनारायण भांभी, निलेश जैन, कौशल्या बंधवार, निर्मला नरेश चंदवानी भी मंचासीन थे। बैठक में पार्षदगण सुनील बंसल, कमलेश सिसौदिया, तरूण शर्मा, रफत पयामी, भारती पाटीदार, सुनीता नंदलाल गुजरिया, भावना पमनानी, सुनीता भावसार, पार्षद प्रतिनिधि राकेश भावसार, शैलेन्द्रगिरी गोस्वामी, शेहजाद पटेल ने स्वच्छता के संबंध में अपने सुझाावों से नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर व सीएमओ श्री सिह को अवगत करााया तथा नगर की सफाई व्यवस्था को और कैसे बेहतर बनाया जा सकता है इसकेा लेकर भी अपनी बात रखी। बैठक में पार्षदगण गोरर्धन कुमावत, गरिमा भाटी, रेखा राजेश सोनी ऐरावाला, दिव्या अनुप माहेश्वरी, दीपक गाजवा, आशीष गौड़, ईश्वरसिंह चौहान, तबस्सुम शाह, पार्षद  प्रतिनिधि संजय गोयल, बब्बू पमनानी, नरेन्द्र बंधवार, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी हेमचंद शर्मा, गेराज सहायक जाकिर भाई, स्टोर कीपर राजेन्द्र नीमा भी उपस्थित थे।
                                 नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर ने कहा कि आज की इस बैठक में नगर के अधिकांश पार्षदों ने अपने वार्ड की सफाई व्यवस्था के प्रति जो संतोष व्यक्त किया है उससे यह बात सिद्ध होती है कि नपा परिषद की सफाई व्यवस्था कुल मिलाकर संतोषप्रद है। सफाई व्यवस्था में यदि कोई कमी जनप्रतिनिधियों के द्वारा दरोगाओं को बताई जाती है तो दरोगा उसका तत्काल निराकरण करे। जनप्रतिनिधियों के साथ तालमेल कर काम करे। आपने कहा कि नपा के पास संसाधनों व उपकरणों की कोई कमी नहीं है। सफाई कर्मचारियों के द्वारा जो भी साधन व उपकरण मांगे जाते है संबंधित अधिकारी कर्मचारी उसे उपलब्ध  कराते है। आपने कहा कि सभी सफाई कर्मचारी अपने दायित्व का निर्वहन पूर्ण परिश्रम व ईमानदारी से करते है। नगर की स्वच्छता व्यवस्था बनी रहे और किस को कोई शिकायत करने का अवसर नहीं मिले।
हुडकों के डायरेक्टर श्री गुर्जर ने बैठक में हुडको की ओर से नपा को नालों को साफ करने के लिये मिलने वाली सक्सेशन मशीन की जानकारी दी और कहा कि यह मशीन आने के बाद नगर के नालों की सफाई व्यवस्था और बेहतर हो जायेगी। आपने बताया कि मंदसौर नगरपालिका को अक्टूबर-दिसम्बर माह की तिमाही में म.प्र. सरकार से जो प्रथम पुरस्कार मिला है उससे नपा का गौरव बढ़ा है। आपने कहा कि पशुओं के सड़कों पर विचरण करने के संबंध में पशुपालक के साथ व्यापक कार्ययोजना बनाने की जरूरत है। नपा कर्मचारी पशुपालकों से निवेदन करे और उनके घरों पर पेंपलेट भी बाटे।
नपा उपाध्यक्ष श्रीमती चावला ने कहा कि अधिकांश वार्डों में सफाई दरोगा व उनकी पूरी टीम अच्छा काम कर रही है। दोपहर की पाली में भी सफाई कर्मचारी काम करेंगे तो परिणाम और बेहतर आयें। पूर्व नपाध्यक्ष श्री कोटवानी ने सुझाव दिया कि पॉलिथीन विक्रय करने व उपयोग करने वालों पर चालानी कार्यवाही की जो। स्वास्थ्य समिति सभापति श्रीमती मकवाना ने सभी के सुझावों को सुना और समय पर निर्णय लेने की बात कही। बैठक में पहली बार नपा कार्यालय आई नवनिर्वाचित पार्षद तबस्सुम शाह का नपाध्यक्ष श्रीमती गुर्जर, उपाध्यक्ष श्रीमती चावला, सीएमओ श्री सिंह व रफत पयामी ने स्वागत किया। बैठक के अंत में आभार मानते हुए सीएमओ सुधीरकुमारसिंह ने बैठक में रखे गये सभी बिंदुओं पर कार्यवाही करने की बात कही।