परिवहन के दौरान शासकीय धान की अफरा तफरी

आनंद ताम्रकार

बालाघाट २८ दिसंबर ;अभी तक;  समर्थन मूल्य पर शासन द्वारा खरीदी जा रही धान के खरीदी केन्द्र से संग्रह केन्द्र तक ट्रक द्वारा परिवहन किये जाने के दरम्यिान परिवहनकर्ता हमालों के सांठगांठ से परिवहन की जा रही धान की बीच रास्ते में ही चोरी करने के इरादे से उसे बीच रास्त में ही उतराने की शिकायत प्राप्त होने पर बीतीरात 27 दिसंबर को प्रशासन ने कड़ा रूख अपनाते हुये इस संबंध में सूचना प्राप्त होने पर कलेक्टर महोदय बालाघाट के आदेश पर एसडीएम वारासिवनी द्वारा संयुक्त जांच दल बनाया गया।

                               संयुक्त जांच दल में नायबतहसीलदार मंजुलता माहोबिया, थाना प्रभारी वारासिवनी,कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, मंडी उपनिरीक्षक, द्वारा मेंहदीवाड़ा से खापा मार्ग में जांच की गई।  मौके पर सड़क के किनारे झाडियों एवं खेतों में खरीफ उपार्जन वर्ष 2023-24 के स्टेशसील से मुद्रित धान के बारदाने पाये गये बारदानों में नीले के धागे से सिलाई की गई थी जिसमें उपार्जन केन्द्रों की पर्चियां पाई गई थी। जिसमें पाई गई 2 बोरियां उपार्जन केन्द्र बोरगांव किन्ही किरनापुर, 6 बोरिया उपार्जन केन्द्र गर्रा वारासिवनी, 6 बोरिया उपार्जन केन्द्र मिरीया लांजी की पाई गइ।

                                    मौके पर उपार्जन केन्द्रों से संपर्क करने पर पाया गया की उपार्जन केन्द्र बोरगांव किन्हीं मिरीया तथा गर्रा की धान की परिवहन की मेपिंग खापा केप से की गई है। एवं उपार्जन केन्द्रों से धान लोड कर ट्रक खापा केप रवाना किये गये थे।
मौके पर जांच में पाया गया की विपणन संघ बालाघाट से धान परिवहन किये जाने हेतु अनंुबंधित परिवहनकर्ता कामाख्या इंटरप्राईजेस वारासिवनी सेक्टर एवं मेसर्स राजेश अग्रवाल द्वारा सेक्टर किरनापुर लांजी का शासकीय धान परिवहन का कार्य किया जाता है

उल्लेखित परिवहनकर्ता द्वारा शासकीय धान के परिवहन में अनियमितता करने के कारण मौके पर प्रकरण तैयार किया गया एवं बरामद 14 बोरी धान को उपार्जन केन्द्र प्रभारी खापा की अभिरक्षा में दिया गया है। प्रकरण अग्रिम कार्यवाही हेतु कलेक्टर महोदय को प्रस्तुत किया जाना है।