परोपकार के कार्य के लिए नगर पालिका पर टिकी पंछी प्रेमियों की आस

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर १३ मार्च ;अभी तक;  पक्षियों के संरक्षण को लेकर मन्दसौर शहर में नई क्रांति देखने को मिल रही है । जन सहयोग से पंछी घर निर्माण को लेकर सभी वर्ग में उत्साह का माहौल बना हुआ है । हर तरफ चौराहा से लेकर सोशल मीडिया पर पंछी घर की पोस्टो से जीवदया के प्रति अलग ही लहर देखने को मिल रही है पंछी घर जनसहयोग से निर्माण होंगा और इसका बीड़ा पंछी बचाओ अभियान ने उठाया है । निर्माण के लिए जमीन नगर पालिका द्वारा तेलिया तालाब पर देख निरक्षण एक बार कर चुके है । मौखिक अनुमति तो मिल चुकी है लिखित अनुमति के लिए नगर पालिका एक बार और निरिक्षण करेगी,  नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा हरि झंडी निरीक्षण के बाद ही मिलेगी ।  ऐसे में मन्दसौर शहर के पक्षी प्रेमी अब नगर पालिका से उम्मीद लगाए हुए है कि इस नेक कार्य के लिए चयनित भूमि उपलब्ध करवाकर जीवदया के इस पुनीत कार्य मे सहभागिता करें।

पंछी बचाओ अभियान के संस्थापक राकेश भाटी ने बताया की नगरपालिका द्वारा पिछले माह तेलिया तालाब पर पंछी घर निर्माण के लिए भूमि चयनित की थी और भूमि के लिए जरूरी कागज भी संस्था द्वारा नगर पालिका में जमा करवा दिए गए है । जिस पर cmo ने संज्ञान लेते हुए तत्काल कार्य को करने का आश्वासन दिया था और जरूरी कागज की फाइल भी तैयार कर दी गई है । बस निरीक्षण के बाद कार्य शुरू हो जायेगा ।

संस्था के सयोंजक अंकित बैरागी ने बताया है कि पंछी घर टॉवर बनने के लिए  7 लाख रुपये की राशि जमा करना है और संस्था द्वारा पंछी घर टॉवर में बनने वाले घोसलों की राशि 499 रुपये प्रति घोंसला रखा है । कोई भी अपनी ओर से इस टावर में पक्षियों के लिए घर घोसला ले सकता है वो भी मात्र 499 रुपये में अभी तक पंछी टॉवर में 2 लाख रुपये तक कि घोषणा पंछी प्रेमी कर चुके है । और लगभग 46 हजार केस भी रसीद के माध्यम से संस्था को प्राप्त हो चुके है । भूमि के लिए सभी शहरवासियों की उम्मीद फिलहाल नगर पालिका पर टिकी है । अब देखना है कि इस परोपकार के कार्य के लिए कितना समय और लगता है