पर्यटन के साथ एजुकेशन हब बनेगा पन्ना- पूर्व मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह

दीपक शर्मा
पन्ना १० मार्च ;अभी तक;  शहर के पहले मल्टी स्पेशिलिटी अस्पताल डीटी हॉस्पिटल पन्ना में डीटी हैल्थ कार्ड का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर पूर्व कैबिनेट मंत्री व पन्ना विधायक बृजेन्द्र प्रताप सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ हैल्थ कार्य के विमोचन के साथ हुआ। इस कार्ड के माध्यम से अस्पताल की सुविधाओं का लाभ किफायती दरों में प्राप्त होगा।
                                इस संबंध में अस्पताल संचालन प्रमुख डा. आरिफ सिद्दीकी ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्राईवेट अस्पताल में अधिक खर्च के डर से लोग आने में कतराते हैं। इस लिए यह किफायती कार्ड जारी किया गया है। जिसमें पूरे साल निःशुल्क उपचार की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि पन्ना जैसे छोटे शहरों में प्राईवेट अस्पताल लाभ कमाने के लिए नहीं हो सकता, यह संस्था उन्होंने अपने पिता स्व. अब्दुल गनी को समर्पित किया है। इस लिए हमारा उदेश्य लोगों को बेहतर उपचार देना है। पन्ना में महानगरों की तर्ज पर अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके, इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। यही कारण है कि डीटी हॉस्पिटल में लोगों को सामान्य वैंन्टीलेटर के साथ मोबाइल वैन्टीलेटर की सुविधा है। पन्ना से किसी मरीज को बाहर ले जाने में सबसे ज्यादा दिक्कत होती है, ऐसे में मरीजों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए यह वैंटीलेटर बेहद कारगर होगा। एम्बुलेंस में वैंटीलेटर के साथ डाक्टर भी उपलब्ध कराया जा रहा है।
                                हॉस्पिटल में अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं, जैसे डी फैब मशीन, सी-आर्म मशीन, सोनोग्राफ, डिजिटल एक्स-रे, कलर डॉपलर आदि। डी फैब मशीन उपलब्धता से अब हार्ड अटैक के मामलों में लाभ मिलेगा। हार्ट अटैक होने पर मरीज को तुरंत लाए। डी फैब मशीन कार्डिक अरेस्ट होने पर सबसे ज्यादा कारगर होता है। सीआरपी जिसके लिए डी फैब मशीन अब डी टी हॉस्पिटल में उपलब्ध है। जिससे हार्ट के रिवाइव होने की काफी अधिक संभावना रहती है। अस्पताल में स्त्री रोग विभाग, सर्जरी विभाग, अस्थि रोग विभाग, पैथालॉजी विभाग के साथ स्मार्ट आईसीयू, यूरो सर्जरी, लेजर एवं लेप्रोस्कोपिक सर्जरी, नोर्मल व सिजेरियन डिलेवरी, ऑर्थो ट्रामा, अत्याधुनिक इमरजेंसी वार्ड, इन-डोर मेडिकल स्टोर है। अस्पताल में पैरा मेडिकल स्टाफ के साथ डाक्टरों की उपलब्धता 24 घंटे रहती है।
                             डा. आरिफ ने पूर्व मंत्री से सहयोग की अपेक्षा करते हुए मांग की है कि गरीबों के लिए बेहरत उपचान की सुविधा के लिए केन्द्र सरकार ने आयुष्मान योजना लागू की है। डीटी हॉस्पिटल में भी आयुष्मान योजना के लिए लिस्ट कराने में सहयोग प्रदान करें। साथ ही उन्होंने बताया कि डीटी हॉस्पिटल रोहिणी रजिस्ट्रेशन हो गया है। जल्द ही बीमा कम्पनियों के साथ अनुबंध किया जा रहा है, ताकि पन्ना के लोगों को अस्पताल में कैशलेश बीमा सुविधा का लाभ मिल सके। इस दौरान पूर्व मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने अस्पातल प्रबंधन के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि पन्ना में स्वास्थ्य सुविधाओं का हमेशा से आभाव रहा है, कोविड काल में भी हमनें प्रयास किया, खनिज मंत्री रहते हुए काफी पैसा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आया। पन्ना में अब जल्द मेडिकल कॉलेज भी बनेगा। उन्होंने कहा कि डीटी हॉस्पिटल जिस माहैल में है, ऐसा माहौल बहुत कम मिलता है। लोग यहां आकर ही स्वस्थ्य महसूस करते हैं। पन्ना का यही वातावरण है, जिसके चलते हमारा प्रयास है कि पन्ना में पर्यटन के साथ साथ एजुकेशन हब के रूप में विकसिल किया जाए। इस लिए मेडिकल कॉलेज भी शुरू हो रहा है। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन के कार्ड की सराहना करते हुए कहा कि बेहद किफायती दरों में लोगों को साल भर उपचार देने की पहल की गई है। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन से नर्चुल थैरेपी आदि भी प्रारंभ करें, जिससे लोगों और फायदा मिलेगा। कार्यक्रम के दौरान एडवोकेट देवेन्द्र खरे को प्रथम कार्ड अस्पताल प्रबंधन की ओर से भेंट किया गया। कार्यक्रम में समाजसेवी मनोज केसरवानी, अधिमान्य पत्रकार संघ के अध्यक्ष बृजेन्द्र गर्ग, जिला अभिभाषक संघ के पूर्व उपाध्यक्ष देवेन्द्र खरे भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।  कार्यक्रम की अध्यक्षता स्पेश कंस्लटेंसी नई दिल्ली के डा. सुरेश कुमार ने की। कार्यक्रम का सफल संचालन पत्रकार अनिल तिवारी द्वारा किया गया।
क्या है डीटी हैल्थ कार्ड  –
अस्पताल प्रबंधन द्वारा दो तरह के हैल्थ कार्ड जारी किए जा रहे हैं, जिसमें विभिन्न प्रकार की जांच एवं उपचार सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। कार्ड की दर 2600 रूपये एवं 5000 रूपये है। 2600 रूपये के वार्षिक कार्ड में कार्डधारी को साल में 10 बार निःशुल्क ओपीडी, निःशुल्क शुगर टेस्ट, निःशुल्क बीपी टेस्ट एवं निःशुल्क ईसीजी की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही साल भर में दो बार सीबीसी जांच, सीयूई जांच, ब्लड ग्रुपिंग जांच, बीयूएन जांच, सीरम जांच, ईएसआर जांच, एलएफटी जांच, लिपिड प्रोफाइल जांच, थाईराइड जांच सहित दो बार ड्रेसिंग की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। इसके अलावा विडाल जांच, मलेरिया जांच एवं सीरम प्रोटेशिम की जांच की सुविधा भी साल में एक बार होगी। इस कार्ड में निःशुल्क एक्स-रे एवं सोनोग्राफी जांच की सुविधा भी एक-एक बार निःशुल्क मिलेगी। साल में एक दिन के लिए प्राईवेट वार्ड में भर्ती की सुविधा के साथ अन्य दिनों में 10 प्रतिशत की छूट कार्डधारी को दी जायेगी। कार्डधारी को किसी भी प्रकार की सर्जरी, डिलेवरी एवं दवाओं में 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी। इसी तरह 5000 रूपये में उपलब्ध कार्ड में कार्डधारी को साल में 12 बार निःशुल्क ओपीडी, निःशुल्क शुगर टेस्ट, निःशुल्क बीपी टेस्ट एवं निःशुल्क ईसीजी की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही साल भर में तीन बार सीबीसी जांच, सीयूई जांच, ब्लड ग्रुपिंग जांच, बीयूएन जांच, सीरम जांच, ईएसआर जांच, एलएफटी जांच, लिपिड प्रोफाइल जांच, थाईराइड जांच सहित तीन बार ड्रेसिंग की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। इसके अलावा विडाल जांच, मलेरिया जांच एवं सीरम प्रोटेशिम की जांच की सुविधा भी साल में दो-दो बार होगी। इस कार्ड में निःशुल्क एक्स-रे एवं सोनोग्राफी, ईको एवं टीएमटी जांच की सुविधा भी एक-एक बार निःशुल्क मिलेगी। साल में 5 दिन के लिए प्राईवेट वार्ड में भर्ती की सुविधा के साथ अन्य दिनों में 10 प्रतिशत की छूट कार्डधारी को दी जायेगी। कार्डधारी को किसी भी प्रकार की सर्जरी, डिलेवरी एवं दवाओं में 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी। उक्त कार्ड निवारक स्वास्थ्य जांच राशि आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80डी के तहत कर मुक्त है।