पर्यावरण पखवाड़े में हो रहा वृक्षारोपण-सीड बाल भी बनाएंगे, इस वर्ष एक लाख सीड्स बॉल बनाने का लिया निर्णय

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर ७ जून ;अभी तक;  भारत स्काउट गाइड जिला संघ जिला कमिश्नर स्काउट एवं जिला शिक्षा अधिकारी सुदीप दास के निर्देशानुसार एवं भारत स्काउट गाइड संघ जिला कार्यकारिणी के जिला मुख्य आयुक्त अंशुल बैरागी के निर्देशानुसार इस वर्ष भी 5 जून से 21 जून तक पर्यावरण पखवाड़ा मनाया जा रहा है।
                                      इसी के तारतम्य में 7 जून को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नंदावता में गाइड कमिश्नर सलमा शाह के निर्देशन में स्काउट गाइड ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण पखवाड़े की शुरूआत की। विद्यालय के द्वारा पूर्व में भी सीड बाल का निर्माण किया था जिसके सार्थक ,सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए हैं। इस वर्ष भी निर्णय लिया गया कि  पूर्व के वर्षों के अनुसार लगभग 20 हजार सीड बाल का निर्माण किया जाकर रोड के किनारे शासकीय भवनों और किसान के खेत की मेड़ों पर उन्हें डाला जाएगा और उसके बाद गर्मी में उन्हें पानी पिलाने और सुरक्षा का काम भी स्काउट गाइड द्वारा किया जाएगा। लगभग एक लाख सीडबाल का निर्माण इस वर्ष किये जाने का जिला कार्यकारिणी के द्वारा निर्णय लिया गया है क्योंकि पूर्व में भी सीडबाल का निर्माण कर उन्हें जगह-जगह फेंके गए थे जिसके सार्थक परिणाम मिल रहे हैं कि विगत वर्षों कई जगह पौधे अब बड़े हो गए हैं जिससे वृक्षारोपण में मदद मिल रही है स्काउट गाइड पूरी तन्मयता के साथ पर्यावरण पखवाड़ा मनाने और उसे सार्थक बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं।
स्काउट गाइड में पौधे लगाकर 5 वर्ष तक पानी पिलाने और सुरक्षा करने का पेड़ बनाने का निर्णय लिया जिसमें प्रमुख है- गाइड्स शिवम विश्वकर्मा, शानू सेन, उमा सेन, स्काउट्स बालेश्वर, राहुल ,प्रवीण आदि।