पश्चिम रेलवे के जगजीवन राम अस्पताल (JRH), मुंबई को नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल (NABH) से मिली मान्यता

महावीर अग्रवाल
मंदसौर ५ अप्रैल ;अभी तक;  पश्चिम रेलवे के जोनल अस्पताल, जगजीवन राम अस्पताल (JRH), मुंबई को नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल (NABH) द्वारा मान्यता प्रदान की गई है, जिससे जगजीवन राम अस्पताल प्रतिष्ठित गुणवत्ता नियंत्रण मान्यता प्राप्त करने वाला भारतीय रेल का पहला अस्पताल बन गया है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र ने 4 अप्रैल, 2024 को जगजीवन राम अस्पताल में आयोजित एक समारोह में पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक श्री प्रकाश बुटानी, प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ. हफीजुन्निसा, मुंबई सेंट्रल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक नीरज वर्मा, जगजीवन राम अस्पताल की चिकित्सा निदेशक डॉ. ममता शर्मा और अन्य वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों की उपस्थिति में एनएबीएच प्रमाणपत्र का अनावरण किया।
                                     पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार एनएबीएच मान्यता एक प्रतिष्ठित प्रमाणन है जो साबित करता है कि अस्पताल अपने मरीजों की देखभाल के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने के लिए समर्पित है और अस्पताल में सुरक्षा के उच्चतम स्तर को सुनिश्चित करने के लिए इसकी निगरानी एवं निरीक्षण किया जाता है। उल्लेखनीय है कि बहुत कम सरकारी अस्पतालों ने यह मान्यता हासिल की है। जगजीवन राम अस्पताल को यह मान्यता एनएबीएच द्वारा निर्धारित उच्चतम गुणवत्ता मानकों के अनुरूप होने का संकेत है। जगजीवन राम अस्‍पताल की पूरी टीम ने इस प्रमुख लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत की।
                                  महाप्रबंधक श्री ए. के. मिश्र ने जगजीवन राम अस्‍पताल के उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की और ‘एनएबीएच मान्यता’ से सम्मानित होने वाला भारतीय रेल का पहला रेलवे अस्पताल बनने के लिए प्रतिबद्ध मेडिकल टीम को बधाई दी। उन्‍होंने अस्‍पताल में सेवाओं की गुणवत्ता बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर दिया और मानकों को प्राप्त करने में सभी प्रकार की सहायता करने का आश्‍वासन दिया। उन्होंने विस्तार से बताया कि रेलवे अस्पतालों द्वारा प्रदान की जा रही सेवाएं किसी भी निजी अस्पताल के बराबर हैं और उन्होंने रेलवे स्वास्थ्य सेवाओं में अपना विश्वास व्यक्त किया।
                                प्रारंभ में, डॉ. ममता शर्मा ने जगजीवन राम अस्‍पताल की यात्रा और इस प्रमुख मान्यता को प्राप्त करने के लिए किए गए प्रयासों की झलकियाँ प्रस्तुत कीं। प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ. हफीजुन्निसा ने भी इस चुनौतीपूर्ण कार्य को शुरू और पूरा करने के लिए पूरी जगजीवन राम अस्‍पताल टीम को बधाई दी।
                                  पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र सभा को संबोधित करते हुए। दूसरी तस्‍वीर में महाप्रबंधक श्री मिश्र, अपर महाप्रबंधक श्री प्रकाश बुटानी, प्रमुख चिकित्‍सा निदेशक डॉ. हफीजुन्निसा, मुंबई सेंट्रल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री नीरज वर्मा, जगजीवन राम अस्‍पताल के चिकित्‍सा निदेशक डॉ. ममता शर्मा वरिष्ठ डॉक्टरों के साथ गुणवत्ता नियंत्रण मान्यता का अनावरण करते हुए दिखाई दे  रहे हैं।