पागल भेड़िये ने कई ग्रामीणों को काटा

आशुतोष पुरोहित
खरगोन १९  अप्रैल :;अभी तक;  मध्य-प्रदेश के खरगोन जिले के भीकनगांव अनु विभाग के अंतर्गत तितरानिया वन परिक्षेत्र के कुछ ग्रामों में पागल भेड़िये द्वारा घर के बाहर सो रहे कई ग्रामीणों को काट लिए जाने की सूचना है।
खरगोन के वन मंडलाधिकारी प्रशांत सिंह ने बताया कि 16 व 17 अप्रैल की दरमियानी रात तितरानिया वन परिक्षेत्र के मध्य प्रदेश महाराष्ट्र से लगे कुछ ग्रामों में पागल भेड़िए द्वारा घर के बाहर सो रहे कुछ आदिवासी ग्रामीणों को काट लिया गया। जानकारी मिलने पर 10 प्रभावितों को जिला अस्पताल में भर्ती करा कर उपचार कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ऐसा पता चला है कि महाराष्ट्र के कुछ ग्रामों में भी उस जानवर द्वारा कुछ लोगों को काटा गया है। उन्होंने आज सायं तक हुई विभागीय पड़ताल के आधार पर बताया कि अब भेड़िया खरगोन क्षेत्र में नहीं है, और संभवतः सीमा पार महाराष्ट्र में चले गया है। उन्होंने कहा कि मुनादी कराकर ग्रामीणों को घर के अंदर ही सोने की हिदायत दी गई है।
भीकनगांव के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) मिलिंद ढोके ने बताया कि 10 ग्रामीणों को जिला अस्पताल में उपचारित कराया जा रहा है शेष प्रभावित महाराष्ट्र के होने के चलते जलगांव अथवा अन्य स्थानों पर उपचार करा रहे हैं।
जिला अस्पताल में कार्यरत डॉ विनय वास्कले ने बताया कि समस्त ग्रामीणों को एंटी रेबीज इंजेक्शन दिए जा चुके हैं और उनकी हालत स्थिर है।
छेड़िया अंजन के बांगरिया और खड़कया ग्राम के जोगड़िया ने पत्रकारों को बताया कि अज्ञात जंगली जानवर ने बाहर सो रहे ग्रामीणों को काट लिया। उन्होंने बताया कि हरण कुंडिया, खड़किया नदी, छेड़िया अंजन, लीमडिया और गाड़ग्याम आदि में उक्त जानवर ने ग्रामीणों को काटा। उन्होंने बताया कि कुछ ग्रामीण महाराष्ट्र के जलगांव तथा अन्य अस्पतालों में भी उपचार हेतु गए हैं।
उन्होंने बताया कि अज्ञात जानवर के हमले के चलते ग्रामीण दहशत में हैं और घरों में सो रहे हैं।