पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर कार्यशाला संपन्न

महावीर अग्रवाल
मंदसौर १८ अप्रैल ;अभी तक;  कार्यालय आयुक्त, उच्च शिक्षा, मध्यप्रदेश शासन, भोपाल के आदेश अनुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के क्रियान्वयन तथा प्रचार-प्रसार हेतु शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मंदसौर एवं शासकीय कन्या महाविद्यालय मंदसौर के संयुक्त तत्वावधान में शैक्षणिक स्टॉफ व विद्यार्थियों हेतु दिनांक 18 अप्रैल 2023 को अपरान्ह 11:30 बजे कुशाभाऊ ठाकरे प्रेक्षागृह में एक-दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

                  कार्यशाला में मुख्य अतिथि माननीय श्री यशपाल सिंह जी सिसौदिया (विधायक, मंदसौर) ने सभागार में उपस्थित विद्यार्थियों एवं स्टाफ को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में पहली बार विद्यार्थियों हेतु संपूर्ण शिक्षा को लागू किया गया है।

विद्यार्थियों को अध्ययन के दौरान ही रोजगार एवं स्वरोजगार का प्रशिक्षण भी इसी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत संभव हुआ है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत इस बात पर भी ध्यान दिया गया है कि हमारे विद्यार्थी देश के जिम्मेदार एवं संवेदनशील नागरिक बने। वे अपने विषय में पारंगत बनने के साथ ही हमारे देश की संस्कृति एवं पारंपरिक मूल्यों का भी सम्मान करें और उन्हें अपनाएं। आपने बताया कि यह हमारे लिए बड़े ही गर्व का विषय है कि मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है जहां मेडिकल की पढ़ाई हिंदी भाषा में प्रारंभ की गई है एवं इसी तरह इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिंदी भाषा में प्रारंभ करने के प्रयास किए जा रहे हैं। आपने बताया कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा उच्च शिक्षा के साथ ही स्कूली शिक्षा को और अधिक बेहतर बनाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं और पी.एम.श्री एवं सी.एम. राइस स्कूलों का निर्माण इसका उदाहरण है। आपने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को एक बहुविषयक समावेशी एवं रोजगारमूलक शिक्षा नीति के रूप में रेखांकित किया।

विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित माननीय श्री नरेश जी चंदवानी (अध्यक्ष, स्थानीय प्रबंधन समिति) ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत विद्यार्थी अपनी पसंद के विषय लेकर उन में रोजगार के अवसर तलाश कर सकता है।व्यक्तित्व विकास, ऑर्गेनिक कृषि, पोषण एवं आहार विज्ञान, बिक्री कौशल, नर्सरी प्रबंधन सहित ऐसे कई विषय हैं जिनसे विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार लाभान्वित होंगे।

कार्यशाला में आयोजित तकनीकी सत्र को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष एवं प्रशासनिक अधिकारी डॉ. रवींद्र कुमार सोहोनी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पृष्ठभूमि, इतिहास एवं उसके विकसित होने की मुख्य घटनाओं को सदन के  साथ साझा किया। आपने कहा कि भारतीय ज्ञान परंपरा में जिस प्रकार हर प्रकार की विद्या प्रदान की जाती थी उसी प्रकार व्यक्ति का सर्वांगीण विकास नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य है।

तकनीकी सत्र में महाविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्राध्यापक एवं कार्यशाला के संयोजक डॉ. गौरव पाटीदार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति से संबंधित महत्वपूर्ण तकनीकी बारीकियों को विद्यार्थियों को समझाया। आपने क्रेडिट सिस्टम, मेजर-माइनर-इलेक्टिव विषयों से संबंधित विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया। साथ ही आपने प्रोजेक्ट एवं इंटर्नशिप से संबंधित जानकारी विद्यार्थियों को प्रदान की।

कार्यशाला का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप-दीपन के साथ हुआ। पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा एवं गर्ल्स कॉलेज के प्राचार्य डॉ. पी.एल. पाटीदार ने आमंत्रित अतिथियों का  पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया, तत्पश्चात डॉ. एल.एन. शर्मा ने स्वागत उद्बोधन दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सीमा जैन ने किया एवं आभार प्रदर्शन गर्ल्स कॉलेज के प्राचार्य डॉ. पी.एल. पाटीदार ने किया। इस अवसर पर दोनों महाविद्यालयों का शैक्षणिक स्टाॅफ व विद्यार्थीगण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।